अनुराग कश्यप, नसीरुद्दीन शाह औऱ कोंकणा सेन शर्मा समेत 600 आर्टिस्टों ने बीजेपी के ख़िलाफ़ वोट करने की अपील की

लोकसभा चुनाव 2019 की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। महज 5 दिन में पहले चरण के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा। एक तरफ़ बीजेपी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) एक बार फिऱ केंद्र में सत्ता पाने की जुगत में लगी हुई है। दूसरी तरफ़ विपक्षी पार्टियां भी बीजेपी के खिलाफ मुखर दिख रही हैं। विपक्षी दलों का एक ही मकसद है कि NDA की सरकार न बने भले ही प्रधानमंत्री कोई भी (किसी भी दल का) हो।

बीजेपी के खिलाफ सिर्फ़ विपक्षी दल ही नहीं बल्कि राजनीति से दूर अन्य क्षेत्रों की जानी पहचानी हस्तियां भी खड़ी हैं। फिल्मों में शोहरत कमाने वाले टेलीविजन इंडस्ट्री की क़रीब 600 हस्तियों ने देशभर के मतदाताओं से अपील की है कि वे ‘समानता और सामाजिक न्याय’ के लिए वोट करें और ‘अंधेरा और बर्बरता’ की ताकतों को परास्त करें।

इस फेहरिस्त में अनुराग कश्यप, नसीरुद्दीन शाह और कोंकणा सेन शर्मा जैसी हस्तियां शामिल हैं। उनके द्वारा जारी किए गए एक संयुक्त बयान में मतदाताओं से “संविधान और हमारे समकालिक, धर्मनिरपेक्ष लोकाचार की रक्षा में मदद” करने का आग्रह किया गया।

हस्ताक्षरकर्ताओं में अमोल पालेकर, अरुंधति नाग, अस्ताद देबो, अर्शिया सत्तार, दानिश हुसैन, गिरीश कर्नाड, नसीरुद्दीन शाह, एम.के. रैना, कविता लंकेश, कोंकणा सेन शर्मा, लिलेट दुबे, मल्लिका तनेजा और नवटेकर जौहर शामिल हैं।

अपील में कहा गया है: “भारत में थियेटर मेकर्स की धार्मिक सांप्रदायिकता, अंधराष्ट्रीयता, संकीर्णता और तर्कहीनता की ताकतों के खिलाफ खड़े होने की एक लंबी और गौरवपूर्ण परंपरा रही है … हमने एक धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक, समावेशी और न्यायपूर्ण भारत की कल्पना की है।

“आज, भारत का यह विचार खतरे में है। आज, गीत, नृत्य, हँसी खतरे में है। आज, हमारा संविधान खतरे में है। जिन संस्थानों को तर्क, बहस और असंतोष का पोषण करना चाहिए, उनका दम घुट गया है।” अपील ने आने वाले आम चुनावों को “स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण” के रूप में वर्णित किया।

“हमारी अपील – कट्टरता, घृणा, और उदासीनता को सत्ता से बाहर करें। भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) और उसके सहयोगियों के खिलाफ वोट दें … धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक, समावेशी भारत के लिए वोट दें … बुद्धिमानी से वोट करें।”

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com