अपनी बच्ची को स्तनपान कराने वाले दुनिया के इस पहले पिता की वायरल हो रही हैं तस्वीरें

अपनी बच्ची को स्तनपान कराने वाले दुनिया के इस पहले पिता की वायरल हो रही हैं तस्वीरें

बाप और बेटी का रिश्ता अनमोल होता है। बाप-बेटी के इसी अनमोल रिश्ते को मैक्समिलन न्यूबूर ने नया आसमान दे दिया है। मैक्समिलन न्यूबूर अपनी बेटी को स्तनपान कराने वाले दुनिया के पहले पिता बन गए है। अपनी नवजात बेटी को स्तनपान कराते मैक्समिलन न्यूबूर की तस्वीरें इन दिनों इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल होती मैक्समिलन न्यूबूर की इन स्तनपान कराती तस्वीरों को लेकर अलग-अलग लोग अलग-अलग तरह की प्रतिक्रिया दे रहे है। जहां ज्यादातर लोग मैक्समिलन न्यूबूर के इस पहल की भूरि-भूरि प्रशंसा कर रहे हैं। वही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी बेटी को अप्राकृतिक रूप से दूध पिलाने के कदम को लेकर मैक्समिलन की आलोचना कर रहे है।

आप सोच रहे होंगे कि ऐसी क्या परिस्थितियां निर्माण हो गई जिनके चलते नवजात बच्ची को उसके मां की बजाय उसके पिता स्तनपान करा रहे हैं। तो मामला यह है कि नवजात बच्चे की मां को डिलीवरी के दौरान कुछ कॉम्प्लिकेशन हो गए थे। जिनके चलते बच्ची की मां अपनी बच्ची को स्तनपान कराने में सक्षम नही थी।

अगर मां नवजात बच्ची को स्तनपान नही कराएगी तो कौन कराएगा? क्योंकि नवजात बच्चे को स्तनपान करवाना बहुत जरूरी है। ऐसे समय में डोर काउंटी मेडिकल सेंटर की नर्स ने सप्लीमेंटल नर्सिंग मेथड के जरिए बच्ची के पिता मैक्समिलन न्यूबूर को स्तनपान कराने के लिए कहा। जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया।

पहली बार मां बनीं अप्रिल ने बताया, मैंने नहीं सोचा था कि मुझे कभी बच्चे होंगे क्योंकि मुझे पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम था। इस बीमारी में हार्मोन के असंतुलन से पीरियड में काफी अनियमितता आ जाती है। जब उन्हें पता चला कि वह प्रेग्नेंट हैं तो उन्होंने तुरंत योजना बना ली कि बच्चे के पैदा होने के तुरंत बाद वह स्किन कॉन्टैक्ट बनाएंगी। लेकिन कुछ कॉम्प्लिकेशन होने की वजह से वह ऐसा नहीं कर पाईं।

मैक्समिलन ने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ‘मेरी पत्नी को कुछ समस्याएं हो गई थीं लेकिन सुपर नर्स ने खतरनाक ऑफर दिया और मैं भाग्यशाली हूं कि फेक निपल से अपने नवजात को ब्रेस्टफीड कराया। बेबी को ब्रेस्टफीड कराने वाला पहला शख्स! मैंने यह मांओं के लिए किया है।’  पिता-बेटी की यह खूबसूरत सी तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। जिसे अब 30,000 बार शेयर किया जा चुका है।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com