अलवर(Alwar): ट्रेन के रंग में रंगा सरकारी स्‍कूल, स्कूल ट्रेन तो बाउंड्री बनी मालगाड़ी

अलवर(Alwar): ट्रेन के रंग में रंगा सरकारी स्‍कूल, स्कूल ट्रेन तो बाउंड्री बनी मालगाड़ी
राजस्‍थान के अलवर(Alwar) में बच्चों को आकर्षित करने के लिए एक नई पहल की शुरुआत की गई है। यहां एक सरकारी स्‍कूल इन दिनों लोगों के लिए आकर्षण का केंद्रबिंदु बना हुआ है। दरअसल, इस स्कूल का कायापलट कर दिया गया है। इस स्कूल को आकर्षक बनाने के लिए इसे ट्रेन के रंग में रंग दिया गया है। स्कूल को देखकर तो आपको एक बार लगेगा कि यह स्‍कूल नहीं बल्कि ट्रेन की बोगी है। मगर ऐसा कुछ नहीं है वह एक स्कूल ही है। बच्चों को कुछ नया दिखाकर उन्हें अपनी ओर आकर्षित करने का एक नया तरीका है।
राजस्‍थान अलवर(Alwar)
स्‍कूल को इस तरह से रंगने की एक खास वजह है। इस स्‍कूल का नाम गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्‍कूल रेलवे स्‍टेशन है। इसी को देखते हुए स्‍कूल को ट्रेन के डिब्‍बे के रंग में रंगा गया है। पूरे स्कूल का प्रबंधन एक रेलगाड़ी जैसा ही है। स्कूल में क्‍लास रूम पैसेंजर बोगियों की तरह, प्रधानाचार्य का कार्यालय इंजन और बरामदा प्लेटफार्म की तर्ज पर बनाया गया है। स्कूल के इस अनूठेपन के बारे में स्‍कूल के शिक्षकों का कहना है, “चूंकि इसका पहले ही नाम रेलवे स्‍टेशन की तरह से था, इसलिए इसे रेलवे स्‍टेशन की तरह से डेवलप करने का विचार आया। इसका विचार जिला सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजिनियर राजेश लवानिया ने दिया था।”
राजस्‍थान अलवर(Alwar)
राजेश लवानिया ने केरल में इसी तरह के एक स्‍कूल को रेलवे कोच की तरह से रंगावाया था। बता दें कि 1 मई से नया सत्र शुरू हो गया है और स्‍कूल की दीवारों के इस तरह से रंगने के बाद बच्‍चे काफी उत्‍साहित हैं। आपको बता दें कि भले ही यह स्कूल ट्रेन जैसा है मगर इस स्‍कूल के आसपास कोई रेलवे स्‍टेशन नहीं है। जब यह स्‍कूल शुरू हुआ था तब उस समय यह स्कूल स्‍टेशन से 50 मीटर की दूरी पर था और एक ऐतिहासिक इमारत से चलाया जा रहा था। कुछ साल बिताने के बाद स्‍कूल को दो किलोमीटर दूर एक कॉलोनी में शिफ्ट कर दिया गया मगर नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया। अब तक स्‍कूल के पांच कमरों को ट्रेन की तरह रंग दे दिया गया है। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक दो और बोगियों को रंग दे दिया जाएगा। और तो और इस स्‍कूल की चहारदीवारी को मालगाड़ी का लुक दिया गया है।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com