इस महीने के 30 और 31 तारीख को हड़ताल पर रहेंगे सरकारी बैंकों के कर्मचारी

  • इस महीने के 30 और 31 तारीख को सरकारी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे।
  • IBA वेतनमान में 14 से 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की UFBU की मांग मानने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • आखिरी बार सरकारी बैंक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि साल 2012 में हुई थी। 15 फीसदी किया गया था इजाफा।
यानी यूनाइटेड फोरम बैंक ऑफ यूनियंस ने मई महीने के आखिरी दो दिन हड़ताल का ऐलान किया है। एनडीटीवी के अनुसार, इस महीने के 30 और 31 तारीख को सरकारी बैंकों के कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। जिसके चलते इन दो दिनों के दौरान सरकारी बैंकों में कामकाज पूरी तरह से ठप हो सकता है। UFBU के मुताबिक, यह हड़ताल सरकारी बैंक कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी को लेकर बुलाई गई है।

ज्ञात हो कि आखिरी बार सरकारी बैंक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि साल 2012 में हुई थी। तब सरकार द्वारा बैंक कर्मचारियों के वेतन की समीक्षा कर उनके वेतन में 15 फीसदी का इजाफा किया गया था। आज इतने साल बीत जाने के बाद IBA यानी इंडियन बैंक एसोसिएशन कर्मचारियों के वेतन में सिर्फ 2 फीसदी इजाफा करने की बात कर रहा है। जिसे UFBU में उनके साथ किया गया भद्दा मजाक करार दिया है। साथ ही UFBU ने IBA के इस रवैए के विरोध के 30 और 31 इन दो दिनों के दौरान हड़ताल करने का फैसला किया है।

बैंक यूनियन के एक नेता अशोक गुप्ता का कहना है कि IBA के साथ सोमवार को बैंक यूनियनों की बैठक हुई थी। लेकिन IBA ने कर्मचारियों की मांगों पर बातचीत करने से इनकार कर दिया था। IBA के अधिकारी कर्मचारियों के वेतनमान में 14 से 15 प्रतिशत तक बढ़ोतरी की UFBU की मांग मानने के लिए तैयार नहीं हैं। इसकी वजह बैंकों के बढ़ते नॉन परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) को माना जा रहा है। यूएफबीयू के नेतृत्व में दो दिनों की इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल की पूर्वसूचना सभी संबंधित विभागों और एजेंसियों को दे दी गई है। बताया गया है कि इस हड़ताल में निजी क्षेत्र के बैंक शामिल नहीं होंगे।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com