कनिष्ठ अधिकारी की पत्नी की आत्महत्या के चलते सेना ने वरिष्ठ अधिकारी को पद से किया बर्खास्त

सेना में तैनात एक बड़े कमांडिंग ऑफिसर को जूनियर कमांडर की पत्नी की आत्महत्या के तुरंत बाद सेना ने कमांडिंग ऑफिसर को उसके पद से निलंबित कर दिया। स्थानीय अख़बारों के मुताबिक़ सेना के द्वारा भी इस बात को स्वीकार कर लिया गया है कि जोधपुर और जैसलमेर इलाके में तैनात सेना के कमांडिंग ऑफिसर को उनके पद से हटाकर किसी अन्य अफसर को उस पद पर नियुक्त कर दिया गया है। हालांकि, सेना की तरफ से यह स्पष्ट रूप से नहीं कहा गया कि जूनियर ऑफिसर की पत्नी द्वारा की गई आत्महत्या और कमांडिंग अफसर के निलंबन के बीच में आख़िर बड़ी कनेक्शन क्या है।
सेना में आमतौर पर किसी भी यूनिट में होने वाली किसी भी तरह की गतिविधि के लिए सेना के कमांडिंग अफसर जिम्मेदार होते है। उदाहरण के लिए उरी अटैक में भी जिन यूनिट्स के जवान मारे गए थे, सेना ने उनके कमांडिंग अफसर और ब्रिगेडियर के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करते हुए बर्खास्त कर दिया था। इसी तर्ज पर वॉर ज़ोन में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को सेना की तरफ से पुरष्कृत भी किया गया था। यानी साफ है कि यूनिट में कुछ भी हो, उसके लिए यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होते है।
सेना के सूत्रों से ऐसी खबरें बाहर आ रहीं है कि जूनियर कमांडर की गैरमौजूदगी में उसकी पत्नी के कमरे में कमांडिंग अफसर का आना-जाना था, यह आना जाना जल्द ही रिश्तों में तब्दील हो गया। इस बात की भनक जब जूनियर कमांडर को लगी, तब उसके द्वारा इस मामले में उच्च अधिकारियों से शिकायत दर्ज कराई गई। जिसके बाद से ही इन तीनो के बीच अनबन की शुरुआत हो गई थीं। और अंदेशा इस बात का है कि इसी अनबन के चलते जूनियर कमांडर की पत्नी ने आत्महत्या कर ली। जिसके बाद सेना ने अपने कमांडिंग अफसर पर कार्रवाई करते हुए उसे पद से बर्खास्त कर दिया। ख़बरें ऐसी भी आ रही है कि कमांडिंग अफ़सर ने ही जूनियर कमांडर की पत्नी को आत्महत्या के लिए उकसाया था। हालाँकि इसकी जाँच अभी चल रही है और जल्द ही कुछ बड़े ख़ुलासे हो सकते है।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com