CM पद की शपथ लेते ही येदियुरप्पा ने की किसान कर्जमाफी की घोषणा

CM पद की शपथ लेते ही येदियुरप्पा ने की किसान कर्जमाफी की घोषणा
कर्नाटक के नाटक में नया मोड़ आ गया है। बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने आज सुबह 9 बजे राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। राज्यपाल वजुभाई वाला ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह 9 बजे राजभवन में बीएस येदियुरप्पा को शपथ ग्रहण करवाई। बता दें की 75 वर्षीय बीएस येदियुरप्पा ने बीजेपी के केंद्रीय और राज्य नेताओं और नवनिर्वाचित विधायकों की मौजूदगी में कन्नड़ भाषा में शपथ ग्रहण की। कर्नाटक के राजनीतिक इतिहास में यह तीसरा मौका है जब येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद की कमान सौंपी गयी है। सीएम पद ग्रहण करते ही बीएस येदियुरप्पा ने किसानों के लिए कर्जमाफी की घोषणा कर दी है।
इससे पहले कांग्रेस और जेडीएस ने गठबंधन करके सरकार बनाने का दावा पेश किया था मगर राज्यपाल ने 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। इस फैसले से नाराज कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया मगर सुप्रीम कोर्ट की तीन सदस्यीय पीठ ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। येदियुरप्‍पा को 15 दिन में बहुमत साबित करना होगा। इस मामले में अब कोर्ट शुक्रवार की सुबह 10।30 बजे दोबारा सुनवाई करेगी।
आपको बता दें कि बीजेपी के पास कुल 104 सीटें हैं। उसे बहुमत के लिए 112 सीटों की दरकार थी। वहीं चुनाव के बाद बने कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन के 116 विधायक हैं। इस गठबंधन ने भी राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश किया था। बीजेपी के पास बहुमत के लिए जरूरी विधायकों की संख्या से 8 कम है। ऐसे में बहुमत साबित करना अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। आपको बता दें कि येदियुरप्पा कर्नाटक के बड़े लिंगायत नेता हैं। पहली बार 2007 में 7 दिनों के लिए मुख्यमंत्री बने थे और इसके बाद 30 मई 2008 को दूसरी बार मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाली थी जिसे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद जुलाई 2011 में छोड़नी पड़ी थी। हालाँकि, शपथ ग्रहण करने के बाद अब बीजेपी के बड़े बड़े वादों को भी पूरा करने का दबाव रहेगा।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com