कॉमनवेल्थ गेम्स 2018: 5वें दिन भी मेडल का सिलसिला जारी, भारत की झोली में आया 5 मेडल

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स से सोमवार को भी भारत के लिए खुशखबरी आयी है। आज वेटलिफ्टर प्रदीप ने पुरुषों की 105 किलोग्राम भार वर्ग में देश को सिल्वर मेडल दिलाया। प्रदीप ने स्नैच में 152 का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया और क्लीन एंड जर्क में 200 का सर्वश्रेष्ठ भार उठाया। इस तरह प्रदीप ने कुल 352 का स्कोर किया। शुरुआत में तो वह गोल्ड के दावेदार थे मगर क्लीन एंड जर्क में आखिरी दो प्रयासों में सफलता हाथ नहीं लगी। इस तरह उन्हें सिल्वर से संतुष्ट होना पड़ा। समोआ के सोनेले माओ ने 360 का स्कोर करके गोल्ड पर अपना कब्जा किया। वहीं इंग्लैंड के ओवेन बोक्सल ने 351 के स्कोर के साथ ब्रॉन्ज अपने नाम किया।

शूटिंग में जीतू राय ने गोल्ड तो ओम मिथारवल ने दिलाया ब्रॉन्ज

भारत के अनुभवी शूटर जीतू राय ने आज सोमवार को शूटिंग में देश को गोल्ड दिलाया। इस गोल्ड के साथ ही भारत के गोल्ड मेडल की संख्या बढ़कर 8 हो गई है। जीतू ने बेलमोंट शूटिंग सेंटर में चल रहे पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में देश को गोल्ड दिलाया वहीं एक और निशानेबाज ओम मिथारवल ने ब्रॉन्ज मेडल दिलाया। फाइनल मुकाबले में जीतू ने स्पर्धा का रिकॉर्ड बनाते हुए 235.1 अंक हासिल किया। इस स्पर्धा का सिल्वर ऑस्ट्रेलिया के कैरी बेल के खाते में गया जिन्होंने कुल 233.5 अंक हासिल किया वहीं ब्रॉन्ज भारत के ही ओम मिथारवल ने 214.3 अंक अर्जित कर अपने नाम किया।

महिला 10 मीटर एयर राइफल में मेहुली घोष ने सिल्वर तो अपूर्वी चंदेला ने दिलाया ब्रॉन्ज

राष्ट्रीय स्तर पर 8 गोल्ड मेडल जीतने वाली मेहुली घोष ने आज यहाँ गोल्ड कोस्ट में अपूर्वी चंदेला को पीछे छोड़ते हुए सिल्वर मेडल हासिल किया। गोल्ड के लिए सिंगापुर की मार्टिना से कड़े टक्कर में मेहुली को हार मिली और सिल्वर के साथ संतुष्ट होना पड़ा।

अपूर्वी चंदेला शुरुआत से ही शीर्ष पर काबिज थीं मगर 19 शॉट्स के बाद वह दूसरे स्थान पर खिसक गईं उस वक़्त मेहुली तीसरे स्थान पर थीं। 20 शॉट्स तक भारत की 2 शूटर टॉप 3 में थीं। 21वें शॉट में चंदेला ने 9.9 पॉइंट का निशाना साधा और दूसरे नंबर पर चली गईं। 22वें शॉट के बाद चंदेला के तीसरे स्थान पर आने के साथ ही उनका ब्रॉन्ज मेडल पक्का हो गया।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com