गौतम गंभीर समेत खेल जगत के पांच हस्तियों को मिला पद्म अवॉर्ड

पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर के अलावा चार अन्य स्पोर्ट पर्सनालिटी को पद्म अवार्ड से सम्मानित किया गया। शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इन खिलाड़ियों को खेल जगत में उनके बेहतरीन योगदान के लिए सम्मानित किया।

गौतम गंभीर को पद्मश्री से विभूषित किया गया। पद्मश्री भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। गंभीर के अलावा फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री, आर्चर बोम्बायला देवी लेशराम और प्रशांति सिंह शामिल हैं। तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से बछेंद्री पाल को सम्मानित किया गया। बछेंद्री पाल पहली भारतीय महिला हैं जिन्होंने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। यह सम्मान समारोह राष्ट्रपति भवन पर आयोजित किया गया था।

देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से पद्म अवॉर्ड एक है। यह तीन कैटेगरी पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री के रूप में दिया जाता है। इस साल 112 हस्तियों को इस सम्मान से सम्मानित किया गया था। इनमें से 56 हस्तियों को यह सम्मान 11 मार्च को नवाजा गया था। बचे हुए लोगों को शनिवार को सम्मानित किया गया। खेल जगत के जिन हस्तियों को 11 मार्च को सम्मानित किया गया था उनमें हरिका द्रोणावल्ली, शरथ कमल, बजरंग पुनिया और अजय ठाकुर का नाम शामिल है।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com