गढ़चिरौली में पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराए 14 नक्सली

गढ़चिरौली महाराष्ट्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुए भिड़ंत में पुलिस के हाथ बहुत बड़ी कामयाबी लगी है। खबर के अनुसार, पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने एक संयुक्त ऑपरेशन में 14 नक्सलियों को कुछ घँटे चली मुठभेड़ में ढेर कर दिया। नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों द्वारा की गई इस कार्रवाई को पिछले चार सालों में हुई सबसे बड़ी कार्रवाई बताया जा रहा हैं। सूत्रों के हवालें से यह खबर आ रही है कि इस हमले में मारे गए नक्सलियों में साईंनाथ और सीनू जैसे शीर्ष नक्सल नेता का नाम भी शामिल है।
महाराष्ट्र का गढ़चिरौली जिला भारत के उन चुनिंदा इलाकों में से है जहां के जंगलों में नक्सली आज भी अपनी मजबूत पैठ बनाए हुए है। इस वजह से भी नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षा बलों के हाथ लगी आज की यह कामयाबी और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाती है। आज संपन्न हुए इस सफल ऑपरेशन की सबसे खास और सुखद बात यह रही कि इसमें पुलिस और सीआरपीएफ का एक भी जवान हताहत नही हुआ। आपको बता दें कि नक्सलियों को मार गिराने के बाद महाराष्ट्र पुलिस की ओर से घटना स्थल से जुड़े इलाकों में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।
इससे पहले इसी साल मार्च में हुए एव मुठभेड़ में छत्तीसगढ़ में 10 नक्सली मारे गए थे। इनमें छह महिला कमांडर थीं। यह मुठभेड़ तेलंगाना पुलिस ने छत्तीसगढ़ की सीमा में घुसकर की थी। तेलंगाना पुलिस की ग्रेहाउंड्स फोर्स ने पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की सीमा में करीब 35 किलोमीटर अंदर घुसकर होली के दिन नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई को अंजाम दिया था। पुलिस के इस एनकाउंटर में 6 महिला कमांडर समेत 10 नक्सली मारे गए थे। आला अफसरों की मानें तो कार्रवाई में कई बड़े नक्सली नेता ढेर हुए थे। हालांकि, इस हमले में पुलिस का एक जवान शहीद हो गया था और 3 जख्मी हुए थे।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com