जब 12 घंटे में 1.5 मिलियन स्वयंसेवकों ने 66 मिलियन पौधे लगाकर तोड़ा Guinness World Record

ऐसे में जब ग्लोबल वार्मिंग को लेकर पूरी दुनिया चिंता में है और इससे लड़ने के वैश्विक स्तर पर काम भी किये जा रहे हैं, भारत का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश इस दौड़ में खुद को बेहतर साबित कर देता है। जी हाँ, नर्मदा नदी के पास 12 घंटे में 1.5 मिलियन स्वयंसेवकों ने 66 मिलियन पौधे लगाकर Guinness World Record तोड़ दिया।

इससे पहले ऐसा अनोखा रिकॉर्ड उत्तर प्रदेश के नाम था। जुलाई 2016 में उत्तर प्रदेश में एक दिन में 800,000 लोगों ने 50 मिलियन पौधे लगाये थे। मध्यप्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस उपलब्धि पर गर्व किया। उन्होंने कहा “मुझे खुशी के साथ इस बात पर गर्व है कि मध्य प्रदेश के लोगों ने आज 6.63 करोड़ पौधे सफलतापूर्वक लगाए हैं।” बता दें कि एक करोड़ में 10 लाख होता है।

इस अवसर पर किये गए एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बड़े पैमाने पर रोपण कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्र के “भारत को फिर से हरा बनाना” योजना के लिए जागरूकता बढ़ाना था। पेरिस जलवायु सम्मेलन में, भारत ने वर्ष 2030 तक 95 मिलियन हेक्टेयर (235 मिलियन एकड़) में वन कवर बढ़ाने का वादा किया है और इस प्रयास के लिए $ 6.2 बिलियन खर्च कर रहा है। चौहान ने बताया, “मैं उन सभी का बहुत ऋणी हूं जो आज पेड़ लगा रहे हैं। हम प्रकृति को बचाने में महत्वपूर्ण योगदान देंगे। वृक्षारोपण में भाग लेने से, लोग जलवायु परिवर्तन की पहल में अपना योगदान दे रहे हैं और पर्यावरण को बचा रहे हैं।”

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com