जानिए, भारत में इंटरनेट का सबसे पहले इस्तेमाल करने वाले चुनिंदा लोगों में शामिल शम्मी कपूर से जुड़े इसी तरह के खास किस्से

बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर शम्मी कपूर का जन्म 21 अक्टूबर 1931 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। बॉलीवुड के जाने माने कलाकार पृथ्वीराज कपूर के घर जन्में शम्मी कपूर को अभियन का मंच विरासत में हासिल हुआ। इसलिए, जब शम्मी कपूर का दिल पढ़ाई में नहीं लगा, तब उनके पिता पृथ्वीराज कपूर ने उन्हें अपने थिएटर में काम पर लगा दिया। शम्मी कपूर की पहली शादी अभिनेत्री गीता बाली से हुई, लेकिन १९६५ मे चेचक की वजह से गीता की म्रत्यु हो गयी। इसके पश्चात शम्मी कपूर ने नीला देवी से शादी की। 79 साल की उम्र में 14 अगस्त 2011 के दिन बॉलीवुड के इस सुपरस्टार का निधन हो गया। उन्होने जंगली, तुमसा नही देखा, दिल देके देखो, सिंगापुर, कॉलेज गर्ल, प्रोफेसर, चाइना टाउन, प्यार किया तो डरना क्या, कश्मीर की कली, जानवर, तीसरी मंज़िल, अंदाज़, एन इवनिंग इन पेरिस, ब्रह्मचारीऔर सच्चाई जैसी हिट फ़िल्मों में काम किया। चलिए आज उनकी जयंती पर जानते हैं उनक एजिवं से जुड़े कुछ खास किस्से;
1) शम्मी के पिता पृथ्वीराज कपूर और मां रामशरणी इस बात से बहुत आहत थे कि राज कपूर के बाद हुए उनके दो भाई-बहन एक हफ्ते के अंदर ही चल बसे थे और उस समय शम्मी गर्भ में थे ऐसे में उन्हें डर सता रहा था।। बता दें कि वे अपने परिवार के अकेले बच्चे थे जिनकी डिलीवरी अस्पताल में हुई थी। वहीं, उनके पैदा होने के बाद उन्हें राजकुमारों की तरह पाला गया।
2) शम्मी को भाई राज कपूर की वजह से स्कूल छोड़ना पड़ा था। दरअसल, बात ये थी कि पृथ्वी थियेटर्स में शम्मी को शकुंतला नाटक में भरत का रोल मिला था। इस नाटक में राज कपूर का भी बड़ा रोल था लेकिन रिहर्सल करने के लिए राज को स्कूल से छुट्टी नहीं मिल रही थी तो वो अपनी प्रिसिंपल से लड़कर स्कूल छोड़ आए। लेकिन उसी स्कूल में शम्मी भी पड़ा करते थे ऐसे में उन्हें भी स्कूल छोड़ना पड़ा।
Image result for शम्मी कपूर3) शम्मी की जिंदगी में एक दौर वो भी आया जब वह कॉलेज छोड़कर घर आ गए थे। शम्मी ने घर ने आकर पापा पृथ्वी को सॉरी कहा। वहीं, पृथ्वी ने शम्मी का मन पढ़ते हुए कहा कोई नहीं पुत्तर कल से थियेटर ज्वॉइन कर लो। बता दें कि थियेटर में काम करने की उन्हें 50 रुपये पगार मिलती थी।
4) शम्मी ने एक मजदूर की तरह पापा के थियेटर में काम किया था और उनके पिता ने भी कभी उन्हें स्टारकिड वाली लॉन्चिग नहीं दी थी। क्योंकि शम्मी का फिल्मी करियर बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट हुआ था और इस दौरान उन्हें महीने के केवल 150 रुपये ही मिलते थे।
5) शम्मी की कई लड़कियां दोस्त थी और इस बारे में उनके घरवाले भी अच्छी तरह जानते थे। एक समय था जब उन्होंने विदेश की एक बैली डांसर को डेट किया करते थे लेकिन थोड़े समय बाद ही दोनों का ब्रेकअप हो गया।
6) एक्ट्रेस नूतन उनकी चाइल्डहुड गर्लफ्रेंड थीं। दोनों ने फिल्म लैला मजनू 1953 में एक साथ काम किया था। शम्मी 6 और नूतन 3 साल की थी तब से ये दोनों दोस्त थें।
Image result for शम्मी कपूर7) शम्मी को हिंदी गानों के मुकाबले पहाड़ी गाने ज्यादा पसंद थे इसलिए वह खाली समय में पहाड़ी गाने ही गुनगुनाया करते थे।
8) फिल्म राजकुमार की शूटिंग के दौरान हाथी ने उनका पैर तोड़ दिया था। दरअसल, वह हाथी के ऊपर बैठकर शूट कर रहे थे। ऐसे में अचानक ऐसा हादसा हुआ और उनको चोट पहुंची।
9) शम्मी ने साल 1988 में कंप्यूटर के बारे में जाना और वह भारत में उन चंद लोगों में से एक थे जिन्होंने इंटरनेट का इस्तेमाल पहले किया।
10) साल 1955 में उन्होंने गीता बाली से शादी कर ली। गीता भी एक एक्ट्रेस थीं और दोनों की मुलाकात फिल्म ‘कॉफी हाउस’ के सेट पर हुई थी। इस दौरान दोनों में प्यार परवान चढ़ा। इसके बाद शम्मी उनसे रोज पूछा करते थे कि ‘तुम मुझसे प्यार करती हो? इसपर गीता हर बार ना कहती लेकिन एक बार हां कह दिया। इसके बाद गीता ने कहा चलो शादी करते हैं अभी। यह सुनकर शम्मी चौंक उठे, शादी और अभी, कैसे? गीता ने कहा जैसे जॉनी वॉकर ने की थी। इसके बाद वह जॉनी के पास गए और बोले हमे प्यार हो गया है और शादी करना चाहते हैं। ये सुनने के बाद जॉनी बोले ‘मैं मुसलमान हूं मस्जिद जाकर शादी की थी और तुम दोनों मंदिर जाओ और शादी कर लो।’ इसके बाद दोनों मंदिर गए और शादी कर ली। लेकिन मजेदार बात यह थी कि गीता की मांग भरने के लिए शम्मी के पास सिंदूर नहीं था तो ऐसे में गीता ने अपने बैग में से लिपस्टिक निकालकर दी फिर शम्मी ने उनकी मांग भरी।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com