जानिए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कैसे ढह सकता है भाजपा का किला

चुनाव आयोग द्वारा कल शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर पांच राज्यों में आगामी चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ इन पांच राज्यों में आचार सहिंता लागू हो गई। अचार संहिता लागू होने के बाद अब इस बात को लेकर राजनीतिक बहस और चर्चाओं का दौर भी शुरू हो गया है कि लोकसभा चुनाव के फाइनल मुकाबले से पहले का सेमीफाइनल मुकाबला माने जा रहे इन पांच राज्यो के विधानसभा चुनावों में किस राज्य में कौन-सी पार्टी कितने सीट हासिल कर रही है। इन्हीं सवालों के जवाबों का आंकलन करने के लिए एबीपी-सी वोटर ने मिलकर एक सर्वे किया है। तो चलिए इस सर्वे के मध्यम से हम आपकों बताते हैं कि भाजपा शासित मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कौन सी पार्टी कितने पानी मे खड़ी है।
Image result for shivraj singh chauhanमध्य प्रदेश:
मध्य प्रदेश की स्थिति राज्य के नाम के ही भांति मध्य में अटकी हुई है। एबीपी-सी वोटर सर्वे में तो कांग्रेस सरकार बनाती दिख रही है, लेकिन 15 साल की एंटी इनकंबेंसी के बावजूद भाजपा और कांग्रेस के बीच सीट और मत प्रतिशत का फासला इतना ज्यादा नहीं है, जिससे कांग्रेस एमपी में अपनी को लेकर आश्वस्त नजर आए। मध्य प्रदेश में पिछले तीन चुनावों में भाजपा लगातार कांग्रेस को परास्त करती आ रही है। इसलिए इस बार यह देखना बड़ा दिलचस्प होगा कि एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान जीत का चौका लगा पाते है या हार कर विपक्ष में बैठ जाते है। तो चलिए देखते हैं कि इस मामले में एबीपी-सी वोटर का सर्वे क्या कह रहा है।
मध्य प्रदेश में किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 230
बीजेपी- 41.5 %
कांग्रेस- 42.2 %
अन्य- 16.3 %Image result for jyotiraditya scindiaमध्य प्रदेश में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 230
बीजेपी- 108
कांग्रेस- 122
अन्य- 00
मध्य प्रदेश- लोकसभा में किसे वोट देंगे ?
कुल सीट- 29
बीजेपी- 49%
कांग्रेस- 42 %
अन्य- 9 %
एमपी- क्या आप सीएम बदलना चाहते हैं?
हां- 57%
नहीं- 41%
एमपी में सीएम की पसंद कौन?
शिवराज- 40%
सिंधिया- 38%Image result for vasundhra rajeराजस्थान:
एबीपी-सी वोटर का सर्वे राजस्थान के बारे के जो नतीजे दिखा रहा है, उसे देखकर तनिक भी हैरानी नहीं होती है। क्योंकि राजस्थान एक लंबे समय से यह राजनीतिक परंपरा रही है कि यहां जनता किसी भी पार्टी को लगातार दो बार नहीं चुनती है। और इस समय जिस तरह की नाराजगी राज्य की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे झेल रही है। उसे देखते हुए उनकी वापसी की राह भी बहुत कठीन जान पड़ती है। यह तो परिस्थितियां रहीं, लेकिन अगर आंकड़ो को देखना है तो हम एबीपी-सी वोटर के सर्वे पर एक नजर डाल लेते है।
कौन कितनी सीटें जीत रहा है?
राजस्थान में किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 200
बीजेपी- 34%
कांग्रेस- 50%
अन्य- 16%
राजस्थान में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 200
बीजेपी- 56
कांग्रेस-142
अन्य- 2
Image result for sachin pilotराजस्थान- लोकसभा में किसे वोट देंगे ?
कुल सीट- 25
बीजेपी- 47%
कांग्रेस- 43%
अन्य- 10%
राजस्थान- क्या आप सीएम बदलना चाहते हैं?
हां- 68%
नहीं- 30%
राजस्थान में सीएम की पसंद कौन?
सचिन पायलट- 36%
वसुंधरा राजे – 27%
अशोक गहलोत – 24%
Image result for raman singhमध्य प्रदेश और राजस्थान की ही तरह छत्तीसगढ़ में भी इस समय भारतीय जनता पार्टी का शासन है। इतना ही नहीं तो मध्य प्रदेश की ही तरह यहां भी भाजपा पिछले तीन विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को पराजित करते आई है। अब अगर हम एबीपी-सी वोटर के ताजा सर्वे पर नजर डाले तो पाएंगे कि छत्तीसगढ़ में भाजपा के लगातार तीन कार्यकाल के बावजूद वर्तमान मुख्यमंत्री रमन सिंह लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। यही कारण है कि 90 विधानसभा सीटों वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा के चुनावी सर्वे में भले कांग्रेस जीतती नजर आ रही है, लेकिन जीत का जो फासला है वो बहुत काम है। चलिए हम छत्तीसगढ़ के राजनीतिक समीकरण को एबीपी-सी वोटर के सर्वे द्वारा सामने निकलकर आए आंकड़ों के जरिए ही समझते हैं:
छत्तीसगढ़ में किसे कितने वोट ?
कुल सीट- 90
बीजेपी- 38.6%
कांग्रेस- 38.9 %
अन्य- 22.5 %
छत्तीसगढ़ में किसे कितनी सीट ?
कुल सीट- 90
बीजेपी- 40
कांग्रेस- 47
अन्य- 3
Image result for ajit jogiछत्तीसगढ़ – लोकसभा में किसे वोट देंगे ?
कुल सीट- 11
बीजेपी- 48%
कांग्रेस- 39%
अन्य- 13%
छत्तीसगढ़- क्या आप सीएम बदलना चाहते हैं?
हां- 54%
नहीं- 45%
छत्तीसगढ़ में सीएम की पसंद कौन?
रमन सिंह- 41%
अजीत जोगी- 21%
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com