जो इंदिरा न कर पाईं वो राहुल करेंगे, 5करोड़ गरीब परिवारों को मिलेंगे सालाना 72 हज़ार रुपये

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने भी देश से गरीबी मिटाने की कोशिश की थी मग़र उन्हें सफलता न मिल सकी। लेक़िन अब राहुल गांधी ने देश से गरीबी मिटाने का वादा कर डाला है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को घोषणा की कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सत्ता में आती है, तो वह मिनिमम बेसिक इनकम गारंटी योजना के तहत 20% गरीब परिवारों को प्रति वर्ष 72,000 रुपये प्रदान करेगी।
मीडिया को संबोधित करते हुए, कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को 12,000 रुपये प्रति माह की मूल न्यूनतम आय सुनिश्चित करके न्याय प्रदान करेगी।
उन्होंने कहा, “यह विचार के माध्यम से एक बहुत शक्तिशाली, जमीनी और अच्छी सोच है। हमने इस योजना के लिए कई अर्थशास्त्रियों से सलाह ली है।” कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि यह दुनिया की सबसे बड़ी न्यूनतम आय योजना होगी। राहुल ने कहा कि गरीबी पर अंतिम वार शुरू हो गया है। हम देश से गरीबी मिटा देंगे।
राहुल गांधी ने कहा कि इस योजना में पांच करोड़ परिवार शामिल होंगे और 25 करोड़ लोगों को योजना का लाभ मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा, “पिछले पांच वर्षों में लोगों को नुकसान हुआ है और हम उन्हें न्याय देने जा रहे हैं।”
राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी योजना के प्रति प्रतिबद्ध है और यह भी कहा कि इसे लागू करना संभव है। “हमने मनरेगा को सफलतापूर्वक लागू किया था। हम इस योजना को लागू कर सकते हैं।” कांग्रेस अध्यक्ष ने स्पष्ट किया कि योजना के अनुसार, न्यूनतम आय लाइन 12,000 रुपये प्रति माह निर्धारित की गई है।
~Shravan Pandey
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com