दुनिया के वों पांच सबसे खतरनाक तूफान जो अपने साथ तबाही लेकर आए!

बांग्लादेश कभी नही भुला पाएगा ‘ग्रेट भोला साइक्लोन’

यह घटना उस समय की है जब आधिकारिक रुप से बांग्लादेश अस्तित्व में भी नही आया था। ग्रेट भोला साइक्लोन नाम का यह तूफान साल 1970 के नवंबर महीने में आया था। 12 और 13 नंवबर को आए इस चक्रवाती तूफान ने बांग्लादेश की जनजीवन को नर्क बना दिया था। करीब 185 किलोमीटर की रफ्तार से आए तूफान ने तकरीबन 5 लाख जिंदगियों को मौत के नींद सुला दिया था।


ऐसी बारिश जो सैकड़ों जिंदगियां बहा ले गई

सबसे घातक मूसलधार बारिश 30 अप्रैल 1888 को मुरादाबाद में इतनी खतरनाक बारिश हुई थी कि 246 लोगों की मौत हो गई थी। क्रिकेट बॉल के आकार के ओले गिरे थे करीब 1600 जानवरों की मौत हुई थी।
सबसे खतरनाक तूफान

जब जिम्बाब्वे  को रोडेशिया  तूफान  रुला दिया
जिम्बाब्वे में आया था 1975 में खतरनाक तूफान जिम्बाब्वे को 1975 के दौरान रोडेशिया कहा जाता था। 23 दिसंबर 1975 में ईट भट्टी पर बिजली गिरने से 21 लोगों की उसी वक्त मौत हो गई थी।  इसके बाद यहां कई बार तूफान आने के बाद बिजली गिरी, जिससे काफी नुकसान हुआ था।

टॉर्नेडो,वह तुफान जिसने बांग्लादेश की एक बड़ी आबादी बेघर कर दी।

बांग्लादेश को 1970 में आए तूफान के लगभग 20 साल बाद एक और बहुत भयानक तूफान का सामना करना पड़ा। इस तूफान का नाम है टॉर्नेडो।इसका आतंक दुनियाभर के लोगों के अंदर हैं। बांग्लादेश में यह तूफान जब 26 अप्रैल मणिकगंज जिले आया था। तब इस तूफान के चलते न सिर्फ एक लाख सर ज्यादा लोग बेघर हो गए थे बल्कि 2 हजार के करीब लोगों को इस तूफान के चलते अपनी जान तक गवांनी पड़ी थी।
सबसे खतरनाक तूफान


जब तूफान ने मिस्त्र की हुलिया ही बदल दिया

यह वाक्या 1994 का है। इस साल नवंबर महीने में मिस्र ने तूफान का ऐसा कहर झेला जिसे वह आज तक नही भूल पाए। नंवबर 1994 को मिस्र के द्रोन्का क्षेत्र में आए तूफान के चलते करीब 500 लोग की जिंदगियां समाप्त हो गई थी। बाढ़ और तूफान दोनों ने मिलकर मिस्र में कुछ ऐसा कहर बरपाया कि वहां सड़क से लेकर रेलमार्ग तक यातायात के सभी साधन ठप्प पड़ गए। कई इलाकों में तो कई दिनों तक बिजली भी गुल रही। तूफान के चलते तेल के 3 भंडार टैंकों में बिजली गिरने से 5 हजार टन से ज्यादा तेल जलकर बर्बाद हो गया। इससे मिस्र को अथाह आर्थिक नुकसान भी हुआ।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com