बुल्गारिया में बजरंग पुनिया ने जीता गोल्ड, अभिनंदन को समर्पित किया किया मेडल

44

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पुनिया ने Ruse, बुल्गारिया में Dan Kolov-Nikola Petrov टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने यह गोल्ड मेडल भारतीय वायु सेना ( IAF ) के विंग कमांडर Abhinandan Varthaman के नाम समर्पित कर दिया है। पुनिया एक विश्व चैम्पियनशिप रजत पदक विजेता हैं। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के Jordan Oliver को 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल फाइनल में 12-3 से हरा दिया। पुनिया ने टूर्नामेंट से अधिकतम रैंकिंग पॉइंट्स भी हासिल किए।

पुनिया ने अपनी जीत के बाद ट्वीट किया, “मैं अपना गोल्ड मेडल हमारे बहादुर वायु योद्धा #WingCommandorAbhinandan को समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने मुझे बहुत प्रेरणा दी और मुझमें जोश भर दिया। मैं किसी दिन उनसे मिलकर उनसे हाथ मिलाना चाहता हूं।”

भारतीय वायुसेना के पायलट Abhinandan Varthaman शुक्रवार की देर रात एक संदेहात्मक प्रतीक्षा के बाद पाकिस्तान से छूटकर भारत लौट आए। उनकी रिहाई को 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत की जवाबी कार्रवाई से उत्पन्न युद्ध की स्थिति को रोकने की दिशा में एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है। पिछले साल राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में शीर्ष पुरस्कार हासिल करने वाले पुनिया ने पिछले पांच टूर्नामेंट में चार स्वर्ण पदक और एक रजत पदक जीता है।

पेरिस में 2017 विश्व चैंपियनशिप में पोडियम पर समाप्त करने में विफल रहने के बाद से पुनिया का यह 10वां पदक है। पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धाओं में, संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत से संतोष करना पड़ा। भारत अपनी स्वर्णिम तालिका में और भी मेडल जोड़ सकता क्योंकि विनेश फोगाट 53 किग्रा में चीन के Qianyu Pang के खिलाफ अपना फाइनल खेलने वाली हैं। विनेश ने शनिवार को विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता Sarah Hildebrandt को सेमीफाइनल में हराया। 50 किग्रा से 53 किग्रा में जाने के बाद से विनेश का यह पहला टूर्नामेंट है।

~Shravan Pandey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here