बेहयाई: जवानों की शहादत पर बेहयाई का नमक छिड़कते भारतीय राजनेता

49

बेहयाई की परिभाषा क्या होती है, अगर इसे जानना है तो आपको भारतीय राजनीति के हालिया दिनों के घटनाक्रम पर एक नजर डालना होगा। भले ही पुलवामा आतंकी हमले के बाद सभी राजनीतिक दलों ने दुख व्यक्त किया हो और खुद को सबसे बड़ा देशभक्त साबित करने की कोशिश की हो लेकिन उनके हरकत इसके ठीक उलट उनकी बेहयाई की कहानी कहते हैं। पूरे देश में गुस्सा और दुख का माहौल है ऐसे में राजनीतिक दलों के नेताओं की बेहयाई ने देश की जनता को और आग बबूला करने में कोई कसर नहीं छोड़ा है।

राजनीतिक गलियारे से आने वाले कई नेताओं ने शहीदों के शहादत का उस वक्त खुला मजाक उड़ाया जब उनकी शोक सभा में शामिल होने पर उन्होंने खिलखिला कर हंसा या फिर ऐसा किया जो कतई जायज नहीं है। वे दिन नहीं बीते हैं जब इसी बेहयाई के लिए भाजपा के फायर ब्रांड लीडर साक्षी महाराज की कड़ी आलोचना हुई जब वह एक गाड़ी में खड़े होकर लोगों के बीच हंसते हुए हाथ हिला रहे थे। ऐसा लग रहा था कि जैसे वह अपनी पार्टी के लिए प्रचार करने सड़क पर उतरे हैं और हाथ हिलाकर हंसते हुए लोगों का अभिवादन कर रहे हैं। साक्षी महाराज भूल गए कि वह एक शहीद के अंतिम यात्रा में शरीक होने गए थे।

अब ऐसी ही एक बेहयाई की घटना उत्तराखंड से सामने आई है जो शहीदों के परिवार और देश की जनता का गुस्सा बढ़ा देगी। एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता पूर्व उत्तराखंड सीएम हरीश रावत के बेटे कांग्रेस लीडर विरेंद्र रावत के साथ शहीद के श्रद्धांजलि समारोह में पैसा लुटा रहे हैं। हैरानी इस बात की है कि वहां मौजूद विरेंद्र रावत ने उन्हें रोकने की कोशिश नहीं की बल्कि वह भी भूल गए कि यह एक शहीद की श्रद्धांजलि सभा है और वह भी अपनी बत्तीसी दिखाते हुए हंसते रहे।

आपको बता दें कि यह घटना रुड़की में देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस द्वारा सीआरपीएफ जवानों की शहादत के बाद आयोजित श्रद्धांजलि सभा से सामने आई है। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने यह सभा 56 इंच वाले नरेंद्र मोदी को जगाने के लिए किया था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रावत ने पीएम मोदी से दुश्मनों के खिलाफ एक्शन लेने की डिमांड की। कांग्रेस पार्टी ने म्यूजिकल प्रोग्राम का भी आयोजन किया था जिसमें कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सिंगरों पर जमकर पैसा लुटाया।

~Shravan Pandey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here