महिला को पेड़ से लटका कर मारता रहा शख्स और भीड़ हमेशा की तरह तमाशाबीन बनी रही

आज सुबह से ही इंटरनेट पर एक शर्मनाक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक शख्स एक महिला को पेड़ से लटकाकर बेल्ट से बर्बर तरीके से पीटते नजर आ रहा है। वह शख्स उस महिला को सैकड़ों की संख्या में खड़े तमाशाबीन लोगों के बीच मार रहा है। लेकिन भीड़ महिला पर अत्याचार कर रहे शख्स को रोकने के बजाय दूर खड़े होकर तमाशा देखती, वीडियो बनाती और मुस्कुराती नजर आ रही है।

ऐसा नजारा, नजरों को चुभता जरूर है लेकिन अफसोसजनक बात यह है कि यह ना तो अपनी तरह की कोई पहली घटना है और ना ही आखिरी साबित होगी। क्योंकि आए दिन ऐसे मामले सामने आते रहते हैं जिनमें भीड़ पीड़ित की मदद करने के बजाय वीडियो बनाने में लगी रहती है। ज्ञात हो कि निर्भया-कांड में भी जब निर्भया सड़क पर खून से लथपथ पड़ी थी। तब भी उसकी मदद करने के बजाय लोग सिर्फ भीड़ बनकर तमाशा ही देख रहे थे।

खबरों के मुताबिक़, यह घटना 10 मार्च को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के स्याना क्षेत्र के लोंगा गाँव में घटी। दरअसल, जो शख्स महिला को पीट रहा है वह उसका पति ही है। अपनी पत्नी पर बदचलन होने का आरोप लगाकर वह इस मामले को गांव के पंचायत के संज्ञान में लेकर आया था। पंचायत ने इस मामले में महिला को पेड़ से लटका कर बेहोश होने तक मारने की सजा का ऐलान किया। जिसके बाद यह सारा घटनाक्रम सामने आया।

13 दिन पुराने इस वीडियो में पीड़ित महिला पहले तो लोकलाज के चलते चुप रही। लेकिन जब यह वीडियो वायरल हुआ तब बुलंदशहर पुलिस ने इस मामले में स्वतः संज्ञान लेते हुए महिला का बयान दर्ज किया और मामले में आरोपी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करके  7 नामजद और 12 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। इनमें से अब तक तीन लोगों को गिरफ्तारी भी हो चुकी है।

यह घटना मानवता को शर्मशार करने के साथ-साथ राज्य के प्रशासन व्यवस्था पर भी ढेर सारे सवाल खड़े करती है। एक तरफ आए दिन किसी-न-किसी महिला खिलाड़ी की उपलब्धियों पर हम सब हैशटैग गर्ल पॉवर चलाकर अपनी नाक ऊंची करने में लग जाते हैं। दूसरी तरफ ऐसे वीडियो, महिलाओं को लेकर हमारे समाज की जमीनी हकीकत को हमारे सामने रख देते हैं। यह वीडियो दिखाता है कि महिला के खिलाफ होने वाले अत्याचारों को कम करने के मामले में हमें अभी बहुत लंबी दूरी तय करनी है।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com