मोदी सरकार जापान से जल्द खरीदने जा रही है 18 बुलेट ट्रेन, 7000 करोड़ होगा खर्च

मोदी सरकार की ढ़ेर सारी महत्वकांक्षी परियोजनाओं में से एक परियोजना भारत में बुलेट ट्रेन दौड़ाने की भी है। अपने इसी सपने को हकीकत में तब्दील करने के लिए भारत सरकार बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के तहत जापान से 18 बुलेट ट्रेन खरीदने की तैयारी में है। एक सरकारी अधिकारी के अनुसार भारत जल्द ही जापान से 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली 18 शिंकनसेन बुलेट ट्रेन खरीदने वाला है। प्रत्येक शिंकनसेन बुलेट ट्रेन में 10 कोच लगे होंगे। इन 18 ट्रेनों की कीमत लगभग 7000 करोड़ रुपये बताई जा रही है।
भारत और जापान के बीच हुए सौदे के मुताबिक जापान भारत को शिंकनसेन बुलेट ट्रेन की तकनीक भी देने जा रहा है। जिसका फायदा यह होगा कि भारत भविष्य में अपने एक और महत्वकांक्षी योजना ‘मेक इन इंडिया’ के तहत इन बुलेट ट्रेन का निर्माण भारत में भी कर सकेगा। जापान के साथ बुलेट ट्रेन को लेकर हुए समझौते के तहत देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच 2022 के अंत तक चलेगी। जिसके लिए मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर ट्रेन गलियारे का निर्माण किया जा रहा है। इस रूट पर बुलेट ट्रेन से सफ़र करने वालों को इकोनॉमिक क्लास के टिकट के लिए अनुमानित रूप से 3000 किराया चुकाना होगा।

साल 2022 तक भारत में मुंबई और अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन दौड़ाने के सपने को सच बनाने के पहले चरण में इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण का काम दिसंबर 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर लंबे ट्रेल गलियारे के बीच 12 स्टेशन बनाने की बात हो रही है। 508 किलोमीटर लंबे इस रूट का 350 किलोमीटर हिस्सा गुजरात में होगा और बाकी का 158 किलोमीटर लंबा हिस्सा महाराष्ट्र में होगा। बुलेट ट्रेन परियोजना को मूर्तरूप देने के लिए आवश्यक रकम की व्यवस्था के लिए जापान इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एजेंसी (जिका) से करार किया गया है। इस करार के तहत भारत को जिका से 88000 करोड़ रुपये की मदद मिलेगी। यह रकम 0.01 फीसद की ब्याज दर पर 50 साल के लिए मिलेगी।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com