वतन लौटने के बाद विंग कमांडर Abhinandan Varthaman के पहले शब्द

एक लंबी प्रक्रिया और काफी देरी के बाद आखिरकार पाकिस्तान ने भारत के वायुवीर विंग कमांडर Abhinandan Varthaman को कल रात यानी 1 मार्च 2019 को रिहा कर दिया। भारत के वायुवीर ने चौड़ी छाती दिखाते हुए, चेहरे पर स्वाभिमान की झलक पेश कर अपनी सरजमीं पर करीब सवा नौ बजे कदम रख दिया। देशवासियों को अभिनंदन की रिहाई का इंतजार था। जब से खबर आयी कि आज अभिनंदन की रिहाई होगी तब से लोग अपनी नजर टेलीविजन न्यूज चैनलों और सूचना के अन्य माध्यमों पर गड़ाए हुए थे।

विंग कमांडर Abhinandan Varthaman के वतन लौटने पर देश में जश्न का माहौल था। प्रक्रियाओं और कथित तौर पर अंतिम मिनट के प्रोपगैंडा वीडियो के कारण उनकी बहुप्रतीक्षित रिहाई में देरी हुई। बाद में प्रोपगैंडा वीडियो को पाकिस्तान सरकार द्वारा हटा दिया गया। समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से कहा, “उनके वीडियो संदेश की रिकॉर्डिंग की वजह से उन्हें सौंपने में देरी हुई।” हालांकि, रिहाई में हुई देरी से लोगों की भावना कम नहीं हुई। लोग धैर्य के साथ Wagah-Attari सीमा पर वायुवीर Abhinandan Varthaman का स्वागत करने का इंतजार कर रहे थे।

अभिनंदन के वापस आने के बाद एक त्वरित मीडिया ब्रीफिंग में, IAF ने कहा कि वे उन्हें वापस पाकर खुश थे। IAF ने एक ट्वीट में कहा, “हमारे पास विंग कमांडर अभिनंदन वापस आये हैं। भारतीय वायु सेना को हमारे वायुवीर अभिनंदन पर गर्व है।” रिलीज़ के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में, अभिनंदन ने कहा कि ‘वापस आना अच्छा है’। समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा गया, “मेरे देश में वापस आना अच्छा है।” Air Vice Marshal RGK Kapoor ने अभिनंदन की रिहाई के तुरंत बाद संवाददाताओं को बताया, “हम उन्हें वापस पाकर खुश हैं। उन्हें एक विस्तृत मेडिकल चेकअप के लिए ले जाया जाएगा। अधिकारी को एक विमान से इजेक्ट करना पड़ा था, जिसकी वजह से उनके शरीर पर भारी तनाव आया होगा।”

पीएम नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और विपक्षी दलों के नेताओं ने बहादुर योद्धा के घर लौटने पर स्वागत किया। “वेलकम होम विंग कमांडर अभिनंदन! राष्ट्र को आपके अनुकरणीय साहस पर गर्व है। हमारे सशस्त्र बल 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रेरणा हैं। वंदे मातरम!” पीएम मोदी ने ट्वीट किया। वायुवीर Abhinandan Varthaman को हवाई रास्ते से दिल्ली ले जाया गया। रात के करीब साढ़े बारह बजे वह नई दिल्ली के पालम टेक्नीकल एरिया में पहुंचे। आज शनिवार को, वह डीब्रीफिंग के दौर से गुजरेंगे जिसमें सैन्य और खुफिया अधिकारियों की उपस्थिति में उनकी शारीरिक जांच शामिल होगी।

 

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com