विराट कोहली ने नए साल में बनाया विशाल रिकॉर्ड, तेंदुलकर को पीछे छोड़ा

57

किंग कोहली ने तोड़ा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, बने सबसे तेज 19000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली नित नई बुलंदियों को छू रहे हैं। अपने आकर्षक और जुझारू प्रदर्शन की वजह से उन्होंने क्रिकेट इतिहास में अब तक अच्छा नाम कमाया है।

हालांकि, साल 2019 की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। विराट कोहली भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन मात्र 23 रन बनाकर तेज गेंदबाज Josh Hazlewood का शिकार बने।

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेलते हुए विराट कोहली ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया। उन्होंने क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए सबसे तेज 19000 अंतरराष्ट्रीय रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

विराट कोहली ने साल 2018 में कई कीर्तिमान अपने नाम किए। क्रिकेट के दीवाने और जानकार अक्सर क्रिकेट को लेकर सचिन और कोहली में तुलना करते रहते हैं।

विराट कोहली ने 399 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 19000 अंतरराष्ट्रीय रन के आंकड़े को छुआ। इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने इतने ही रन बनाने के लिए 432 पारियां खेली थी।

इसी कड़ी में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रायन लारा(433 पारी), ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग(444 पारी), साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक्स कालिस(458 पारी) टॉप 5 में शामिल हैं।

दिल्ली के 30 वर्षीय इस लड़के ने साल 2018 का जबरदस्त अंत किया। इस दौरान कोहली ने कुल 2735 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए जिसमें 11 शतक शामिल हैं।

चार मैचों की जारी सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। अगर यह मैच भारत जीतता है या ड्रा रहता है तो यह सीरीज भारत के नाम हो जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर टेस्ट सीरीज हराने वाले पहले भारतीय कप्तान होंगे।

-श्रवण कुमार पाण्डेय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here