संजीव ने साधा सिल्वर पर निशाना, सेपकटकरा में भी मिला पहली बार कांस्य

इंडोनेशिया में चल रहे 18वें एशियन गेम्स में भारत के एक निशानेबाज ने भारत की झोली में एक और पदक डाल दिया है। संजीव को पुरुषों की 50 मीटर रायफल-3 पोजिशन में सिल्वर मेडल हासिल हुआ।इस मुकाबले में संजीव ने अपने अचूक निशाने से 452.7 अंक जुटाकर रजत अपने नाम किया। इसी के साथ एशियाई गेम्स में अब तक सिर्फ निशानेबाजी के खेल से ही भारत को कुल 6 पदक मिल चुके है। जिसमें एक स्वर्ण पदक भी शामिल है।

संजीव ने फाइनल मुकाबले के लिए क्वालीफाई करने के लिए अपने निशानों से 1160 अंक बटोरे थे। इन्हीं अंकों की बदौलत उन्होंने क्वालिफाइंग राउंड में सातवां स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई। इसके बाद फाइनल में पहुंचकर संजीव में सीधा सिल्वर पर निशाना साधा। हालांकि, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में संजीव ने इसी स्पर्धा में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। सिल्वर ही सही, लेकिन एशियाई खेलों में इस स्पर्धा में संजीव द्वारा जीता गया यह पहला मेडल है।

इसके अलावा भारत ने आज पुरूष रेगू टीम स्पर्धा में यहां गत विजेता थाइलैंड से हारने के बावजूद एशियाई खेलों में सेपकटकरा में अपना पहला पदक जीतकर भी इतिहास रच दिया। भरत की पुरूष रेगू टीम थाइलैंड से 0-2 से हार गयीं लेकिन उसने कांस्य जीता क्योंकि सेमीफाइनल में हारने वाली दोनों टीमों को पदक दिया जाता है। भारत ने ईरान को 21-16, 19-21, 21- 17 से हराने के साथ एशियाई खेलों में जीत के साथ अपने अभियान की शुरूआत की थी।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com