सिडनी टेस्ट: पुजारा के शतक और मयंक के अर्धशतक की बदौलत भारत का स्कोर 303/4

94
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का चौथे टेस्ट मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। आज खेल के पहले दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और भारतीय बल्लेबाजो ने अपने शानदार प्रदर्शन से अपने कप्तान के फैसले को सही साबित किया। पहले दिन का खेल समाप्त होने तक भारतीय टीम ने महज 4 विकेट गंवाकर 303 रन बना लिए है। और सबसे अच्छी बात यह है कि पहले दिन शतक बनाने में कामयाब रहे चेतेश्वर पुजारा 130 रन बनाकर अब भी नाबाद है। चेतेश्वर पुजारा के अलावा मयंक अग्रवाल भी अपने शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखते हुए 77 रन की उम्दा पारी खेल गए।
Image result for cheteshwar pujara sydney testटॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत वैसे कुछ खास नहीं रही और महज 10 रन के स्कोर पर ही भारत को पहला झटका लग गया। लोकेश राहुल के खराब फॉर्म ने सिडनी में भी उनका पीछा नहीं छोड़ा और वह महज 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस समय ऐसा लगा कि भारतीय टीम कहीं दबाव में आकर भरभरा कर गिर न जाए। लेकिन मयंक अग्रवाल और पुजारा की जोड़ी ने ऐसा होने नहीं दिया। इन दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए निर्णायक 116 रनों की साझेदारी हुई।
Image result for mayank agrwal sydney testएक समय ऐसा लग रहा था कि 77 रन बनाकर खेल रहे मयंक अग्रवाल बड़ी आसानी से अपना शतक भी पूरा कर लेंगे। लेकिन, तभी Lyon की गेंद पर वह चकमा खा गए और Starc के हाथ में कैच थमा बैठें। मयंक के आउट होने के बाद मैदान पर उतरे कप्तान विराट कोहली। कोहली ने भी चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। हालांकि, कोहली इस मैच में कुछ खास जलवा नहीं बिखेर सकें और सिर्फ 23 रन बनाकर ही Hezlewood का शिकार हो गए।
Image result for hanuma vihari sydney testकोहली के मैदान से बाहर जाने के बाद क्रीज पर आए अजिंक्य रहाणे। दूसरे छोर पर मजबूती से खड़े चेतेश्वर पुजारा का साथ निभाने की जिम्मेदारी को शुरुआत में रहाणे बखूबी निभाते दिख रहे थे, किंतु फिर Starc की एक गेंद पर उनसे गलती हुई और वह भी महज़ 18 रन बनाकर मैदान से चलते बने। इस तरह 228 रनों पर भारत ने अपने चार विकेट गंवा दिए थे। ऐसे समय मे भारत को बड़े स्कोर की तरफ बढ़ने के लिए एक बड़ी साझेदारी की सख्त जरूरत महसूस हो रही थी। और भारत की इस जरूरत को पूरा किया 6वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे हनुमा विहारी ने। दिन का खेल खत्म होने तक हनुमा और चेतेश्वर पुजारा की जोड़ी ने 5वें विकेट के लिए 75 रन की साझेदारी बना ली थी।
Image result for cheteshwar pujara sydney testइस दौरान चेतेश्वर पुजारा ने अपने ग़जब के फॉर्म को बरकरार रखते हुए ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर एक और शतक जड़ दिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक उन्होंने 250 गेंदों में 130 रन बना लिए है और ऑस्ट्रेलिया की दृष्टि से सबसे खतरनाक बात यह कि वह अब भी नाबाद है। वहीं हनुमा विहारी ने भी चेतेश्वर पुजारा का बखूबी साथ निभाया और पहले दिन के खेल के अंतिम चरण में अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से तेजी से रन बटोरकर भारत का स्कोर 300 के पार पहुंचा दिया। हनुमा विहारी ने व्यक्तिगत तौर पर पहले दिन 58 गेंदों में नाबाद 39 रन बना लिए हैं।
रोशन ‘सास्तिक’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here