ख़तरे में किंग्स इलेवन पंजाब का भविष्य! इस वजह से आईपीएल में खेलने से लग सकता है प्रतिबंध

आईपीएल में खेल रही किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के भविष्य पर खतरों के बादल मंडरा रहे हैं। टीम के आईपीएल में खेलने पर बैन लग सकता है। बता दें कि, किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक नेस वाडिया को जापान की एक Sapporo कोर्ट द्वारा 2 साल की कारावास की सज़ा सुनाई गई है। उन्हें वहां स्कीइंग हॉलीडे के दौरान अरेस्ट किया गया था। बाद में सजा को 5 साल के लिए सस्पेंड कर दिया गया।

नेस वाडिया को होकाईडो के उत्तरी जापानी द्वीप में New Chitose Airport से गिरफ्तार किया गया था। वाडिया ने स्वीकार किया था कि उनके पास क़रीब 25 ग्राम ड्रग था जो दिखने में भांग राल जैसा मालूम पड़ता था। लेक़िन, वाडिया ने दावा किया कि यह ड्रग पर्सनल यूज के लिए था।

इस घटना के बाद से किंग्स इलेवन पंजाब के भविष्य पर खतरों के बादल मंडरा रहे हैं। आईपीएल के परिचालन नियमों के अनुसार, टीम का कोई भी अधिकारी इस तरह से कार्य नहीं कर सकता है, जो टीम, लीग, बीसीसीआई या खेल को मैदान पर या उससे दूर करता है। यदि दोषी है, तो दोषी व्यक्तियों पर कार्रवाई टीम के निलंबन को भी जन्म दे सकती है।

मामले को पहले जांच के लिए आयोग को भेजा जाना आवश्यक है, फिर आयोग लोकपाल को अपनी फाइंडिंग को आगे बढ़ाएगा। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जिस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को टीम प्रिंसिपल की करतूतों का खामियाजा भुगतना पड़ा उसी तरह किंग्स इलेवन पंजाब भी गहरी मुसीबत में पड़ सकता है।

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल सट्टेबाजी के मामले में लोढ़ा पैनल ने संचालक नियमों के नियम 1.1 के खंड 4 को ध्यान में रखा था, जो प्रत्येक फ्रेंचाइजी पर सख्त दायित्व डालता है कि इसकी टीम के अधिकारी नियमों का अनुपालन करें।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com