20 गेंदों में 102 रन बना, ऋद्धिमान साहा ने बनाया वर्ल्डरिकॉर्ड

534

भारतीय टेस्ट टीम के विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कल शनिवार को 20 गेंदों में 102 रन ठोककर सनसनी फैला दी। इस पारी के दौरान ऋद्धिमान साहा ने 14 छक्कों और चार चौकों की मदद से मात्र 20 गेंदों में अविश्वनीय 102 रन जड़ दिए। इस पारी की ऐतिहासिकता का अंदाजा आप इसी बात से लगाया जा सकता है कि क्रिकेट के खेल में 100 रन बनाने के लिए कम से कम 17 गेंदों की जरूरत पड़ती है। ऐसे में 20 गेंदों में 102 रनों की पारी ‘मानों या ना मानो’ सरीखी हैरतअंगेज है।

ऋद्धिमान साहा

सबसे कम गेंदों में शतक मारने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इससे पहले वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम था। उन्होंने 100 रन मारने के लिए 30 गेंदों का सामना किया था। लेकिन अब तक एक भी इंटरनेशनल टी-20 मैच ना खेलने वाले ऋद्धिमान साहा ने 510 के स्ट्राइक रेट से 20 गेंदों में 102 रन ठोक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ज्ञात हो कि साहा ने मोहन बागान के लिए खेलते हुए शनिवार को बीएनआर रिक्रिएशन क्लब के खिलाफ अद्वितीय पारी खेली।

दिनेश कर्तिख

152 रन का पीछा करने उतरी मोहन बागान की टीम ने ऋद्धिमान साहा की धुँआधार पारी की बदौलत इस लक्ष्य को रिकॉर्ड सात ओवरों में ही हासिल कर लिया। आईपीएल शुरू होने के ठीक 2 हफ्ते पहले साहा की इस धमाकेदार पारी से सनराइजर्स हैदराबाद के खेमे में खुशी की लहर दौड़ सी होगी। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब इन्फॉर्म चल रहे दिनेश कार्तिक और ऋद्धिमान साहा, इन दोनों विकेटकीपर बल्लेबाजों में से किसी एक को चुनना टेढ़ी खीर साबित होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here