FYJC: मुंबई में तीन राउंड के एडमिशन के बाद खाली बचे हैं 1.3 लाख सीट

120

गुरुवार तक मुंबई में फर्स्ट ईयर ऑफ़ जूनियर कॉलेज (FYJC) में तीन राउंड के एडमिशन के बाद 1.3 लाख सीटें खाली पड़ी हुई हैं। तीसरे चरण में आखिरी दिन हुए एडिमशन की पुष्टि के बाद कुल 2.7 लाख सीटों में से 1.3 लाख सीटें खाली रह गईं। मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (MMR) के तहत 1.17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कई कॉलेजों में थर्ड राउंड के एडमिशन के लिए आवेदन किया था।

7 अगस्त को होगी चौथे मेरिट लिस्ट की घोषणा, 4 अगस्त तक एडिट कर सकते हैं कॉलेज प्रेफरेंस

स्टेट एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक़, तीसरे चरण में 54,727 स्टूडेंट्स को कॉलेज अलॉट किया गया था। इनमें से केवल 21,213 स्टूडेंट्स ने शाम 6 बजे तक अपने सीट की पुष्टि की। जबकि कई कारणों से 33,514 स्टूडेंट्स अपने सीट के बारे में कॉलेजों को किसी भी तरह का रिपोर्ट नहीं दे पाए। 7 अगस्त को चौथे मेरिट लिस्ट की घोषणा की जाएगी। स्टूडेंट्स 4 अगस्त तक अपने कॉलेज प्रेफरेंस को एडिट कर सकते हैं।

माइनॉरिटी कॉलेजों में 58,000 से ज़्यादा सीटें पड़ी हैं खाली

हालांकि, बॉम्बे हाईकोर्ट के एक हालिया ऑर्डर की वज़ह से टॉप माइनॉरिटी कॉलेजों में 58,000 से ज़्यादा सीटें खाली पड़ी हैं। इस आर्डर के मुताबिक़, लिंगविस्टिक और रिलीजियस माइनॉरिटी कॉलेज सेंट्रलाइज्ड एडमिशन प्रोसेस(CAP) पूरा होने से पहले माइनॉरिटी कोटा से अनक्लेम्ड सीट को जनरल लिस्ट में शिफ़्ट नहीं कर सकते। पहले ये कॉलेज माइनॉरिटी कोटा से अनक्लेम्ड सीट को जनरल लिस्ट में शिफ़्ट कर देते थे। हालांकि, स्टेट एजुकेशन डिपार्टमेंट ने अभी तक इस बात की घोषणा नहीं की है कि माइनॉरिटी कोटा में खाली सीटों को किस तरह से अलॉट किया जाएगा। इसमें या तो अन्य मेरिट आधारित चरण हो सकता है या फ़िर पहले आओ, पहले पाओ के तर्ज पर भी एडमिशन मिल सकता है।

एक नज़र आंकड़ों और तथ्यों पर:-

1. 3 से 4 अगस्त तक एडमिशन फॉर्म्स का पार्ट-1 और पार्ट-2 भरा जा सकता है। स्टूडेंट्स अपने ऑप्शन फ़ॉर्म को एडिट कर सकते हैं।

2. 7 अगस्त को चौथा जनरल मेरिट लिस्ट वेबसाइट पर डाला जाएगा। 9 अगस्त को कॉलेज लेवल का चौथे जनरल मेरिट लिस्ट में एडमिशन होगा।

3. थर्ड राउंड में कुल 1,17,234 आवेदन प्राप्त हुए। जिसमें से कुल 54,727 को सीट अलॉट किया गया। जबकि तीनों चरणों में 981 ने कैंसिल किया।

4. थर्ड राउंड में कुल 21,213 स्टूडेंट्स ने एडमिशन करवाया। जबकि 33,514 ने एडमिशन को लेकर किसी भी तरह का रिपोर्ट नहीं दिया। तीनों चरणों को मिलाकर कुल 64 स्टूडेंट्स को रिजेक्ट किया गया।

5. कुल 2,40,281 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से पहले तीन चरणों में कुल 1,09,644 स्टूडेंट्स ने दाखिला लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here