Google के पॉलिटिकल एडवरटाइजर्स चार्ट में टॉप पर बीजेपी, कांग्रेस छठे स्थान पर

बीजेपी ने गूगल पर पॉलिटिकल एडवरटाइजर्स चार्ट में लगभग 32% की एडवरटाइजमेंट स्पेंट शेयर के साथ टॉप किया है। जबकि इसकी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस 0.14% की एडवरटाइजमेंट स्पेंट शेयर के साथ छठे स्थान पर है।

गुरुवार को जारी इंटरनेट दिग्गज की इंडियन ट्रांसपैरेंसी रिपोर्ट के अनुसार, राजनीतिक दलों और उनके सहयोगियों ने 19 फरवरी, 2019 से विज्ञापनों पर 3.76 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

1.21 करोड़ रुपये के कुल विज्ञापन खर्च के साथ बीजेपी टॉप विज्ञापनदाता के रूप में उभरी। यह Google पर कुल विज्ञापन खर्चों का लगभग 32% हिस्सा है। Google पर 54,100 रुपये के विज्ञापन पर कुल खर्च के साथ कांग्रेस छठे स्थान पर थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी के बाद आंध्र प्रदेश में जगन रेड्डी की अगुवाई वाली वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने कुल 1.04 करोड़ रुपये खर्च किए। एक अन्य विज्ञापनदाता पम्मी साई चरण रेड्डी ने वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवारों को बढ़ावा देने के लिए 26,400 रुपये खर्च किए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) और उसके प्रमुख चंद्र बाबू नायडू का प्रचार करने वाली प्रमण्या स्ट्रेटजी कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड 85.25 लाख रुपये के विज्ञापन खर्च के साथ तीसरे स्थान पर रही।

डिजिटल कंसल्टिंग प्राइवेट लिमिटेड जोकि नायडू और उनकी पार्टी को भी बढ़ावा दे रही है, 63.43 लाख रुपये के कुल खर्च के साथ चौथे स्थान पर रही। Google ने अपनी विज्ञापन नीति के उल्लंघन के कारण 11 राजनीतिक विज्ञापनदाताओं में से चार के विज्ञापन को ब्लॉक कर दिया।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com