GST काउंसिल ने लिए दो बड़े फैसले; डिजिटल पेमेंट पर मिलेगा कैशबैक 

134
GST काउंसिल ने लिए दो बड़े फैसले; डिजिटल पेमेंट पर मिलेगा कैशबैक 
GST में आये दिन कुछ नए नए बदलाव हो रहे है। जैसे जैसे चुनाव करीब आ रहा है GST को आसान और फायदेमंद बनाने की कोशिश सरकार कर रही है। इसी के मद्देनज़र सरकार ने बीते  शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 29वीं बैठक में 2 अहम फैसले लिए। पहला और सबसे अहम् यह के अगर आप अब रुपे कार्ड या भीम ऐप के जरिए डिजिटल पेमेंट करते हैं तो आपको 20 फीसदी का कैशबैक मिलेगा। बैठक के बाद काउंसिल के सदस्य सुशील मोदी ने बताया कि डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए फैसले लिए गए हैं। इसके तहत रुपे कार्ड और भीम ऐप से भुगतान करने पर टैक्स में 20 फीसदी का कैशबैक दिया जाएगा। यह कैशबैक 100 रुपये तक का होगा।
छोटे कारोबारियों को राहत नहीं – 
आपकों बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा जीएसटी काउंसिल की यह बैठक छोटे और मझोले कारोबारियों (MSME) की दिक्कतों पर चर्चा के लिए रखी गई थी। लेकिन इन्हें फिलहाल कोई राहत नहीं मिली है।  हमेशा की तरह इस बार भी इन व्यापारियों को सिर्फ आश्वाशन दिया गया है।  हालांकि वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इनकी समस्याओं और मुद्दों पर मंत्री समूह (जीओएम) का गठन किया गया है। जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक 28-29 सितंबर को गोवा में होगी.
28वीं बैठक में हुए थे कई बड़े फैसले
इससे पहले जीएसटी काउंसिल की 28वीं बैठक में कई मुद्दों पर फैसले लिए गए थे।  बैठक में सबसे बड़ा फैसला सैनेटरी नैपकिन को लेकर लिया गया था। 12 फीसदी के जीएसटी स्‍लैब में रखे गए सैनेटरी नैपकिन को टैक्‍स फ्री कर दिया गया था।  वहीं घरेलू उपयोग के 17 आइटम्‍स को 28 फीसदी जीएसटी स्‍लैब से हटा दिया गया था। इससे कारोबारियों को फ़ायदा हुआ था।   काउंसिल ने कारोबारियों के लिए रिटर्न फाइलिंग के प्रोसेस को और सरल कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here