Inspiration: Azim Premji ने जरुरतमंदों के लिए दान किए 52,750 करोड़ रूपये

विप्रो ( Wipro ) के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ( Azim Premji ) ने 13 मार्च को कंपनी में अपने 34% शेयर चैरिटेबल कारणों से दान कर दिया। इन शेयरों का मूल्य करीब 52,750 करोड़ रुपये है। इस दान के साथ ही परोपकार के लिए उनका कुल योगदान 1.45 लाख करोड़ रुपये हो गया है, जिसमें विप्रो लिमिटेड ( Wipro Limited ) का 67% आर्थिक स्वामित्व शामिल है।

अजीम प्रेमजी ( Azim Premji ) और उनके परोपकारी प्रयास

अजीम प्रेमजी की अध्यक्षता में अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ( Azim Premji Foundation ) की प्रेस विज्ञप्ति में अजीम प्रेमजी ने कहा, “उन्होंने अपनी निजी संपत्ति का अधिक त्याग कर उन्हें बंदोबस्ती के लिए नामित किया है जो फाउंडेशन के परोपकारी गतिविधियों का समर्थन करता है।” अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ( Azim Premji Foundation ) एक गैर-लाभकारी संगठन है जो परोपकारी गतिविधियों में सक्रिय है।

यह धन अजीम प्रेमजी फाउंडेशन ( Azim Premji Foundation ) को जाएगा जो देश भर में बड़े पैमाने पर वंचित समुदायों के लिए काम करता है। इस फाउंडेशन ने शिक्षा, पोषण और मानव तस्करी जैसे मुद्दों पर काम कर रहे 150 से अधिक संगठनों का समर्थन किया है। विप्रो ( Wipro ) के चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर और फाउंडेशन के सीईओ अनुराग बेहर ( Anurag Behar ) ने कहा, “अर्जित प्रत्येक डॉलर का मुनाफा 67% सीधे समुदाय की ओर जाता है।”

विशेष रूप से, भारत में प्रेमजी परोपकारी योगदान के मामले में आगे हैं। हाल के दिनों में भारत ने व्यक्तिगत दान में वृद्धि देखी है। 73 वर्षीय अजीम प्रेमजी देश के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं। अजीम प्रेमजी ने परोपकार का काम बहुत पहले ही शुरू कर दिया था। प्रेमजी, Bill Gates और Warren Buffet द्वारा शुरू की गई The Giving Pledge पहल पर हस्ताक्षर करने वाले पहले भारतीय भी थे। इस पहल के तहत, अरबपतियों को अपने धन का कम से कम 50% चैरिटी में देना आवश्यक है।

Uvayu.com अजीम प्रेमजी के इस मानव कल्याण के कदम की सराहना करता है। हमें उम्मीद है कि जो लोग हाशिये पर गए लोगों के उत्थान के लिए धन या श्रम का योगदान करना चाहते हैं उन्हें अजीम प्रेमजी से प्रेरणा मिलेगी।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com