International Yoga Day 2018: दैनिक जीवन में स्वस्थ रहने के लिए टॉप योगा और टिप्स

साल 2015 में शुरू हुआ International Yoga Day हर साल जून महीने के 21वें दिन मनाया जाता है। इस साल चौथा International Yoga Day मनाया जाया रहा है। योगा डे की सिफ़ारिश पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को UNGA पर एक स्पीच के दौरान की थी। योगा को कई सेलिब्रिटीज प्रमोट कर रहे हैं, इनमें शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, मलाइका अरोरा, बिपाशा बासु और अन्य शामिल हैं। अंतर्राष्ट्रीय योगा दिवस वैश्विक स्तर पर लोगों के बीच योगा अभ्यास से होने वाले शारिरीक, मानसिक और आध्यात्मिक लाभ के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

हेल्थी रहने के खास टिप्स:-
1. भरपूर नींद लें (Sleep Well):- अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज मेक्स अ मैन हेल्थी, वेल्थी एंड वाइज। अपने स्वास्थ्य को सही स्थिति में रखने के लिए आवश्यक है कि आप भरपूर नींद लें। फिट और हेल्थी रहने के लिए हर व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

2. भरपूर पानी पियें (Enough Water):- पानी पीना हेल्थ में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमेशा ढेर सारा पानी पीने का सलाह दिया जाता है। पानी पीकर शरीर को कई हानिकारक प्रदूषकों से बचाया जा सकता है। पानी एक नैसर्गिक सफाई करने वाला होता है। यह हमारे शरीर से सभी संक्रमणीय गन्दगी को बाहर कर देता है।

3. ताजे फल और सब्जियां (Fresh Fruits and Vegetables):- जंक फ़ूड का सेवन कई तरह के स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को बुलावा देता है। आज की जनसंख्या जंक फ़ूड की वजह से ही ओबेसिटी की तरफ अग्रसर है। फिट और हेल्थी रहने के लिए ताजे फलों और सब्जियों का सेवन आवश्यक है। सब्जियां और फल कई तरह के विटामिन और मिनरल प्रोवाइड करते हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं।

इसे भी पढ़ें: International Yoga Day 2018: मनुष्य के शारिरीक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए योगा का महत्व

4. अभ्यास (Exercise):- खुद को फिट और हेल्थी रखने के लिए एक्सरसाइज करना एक कारगर रास्ता है। चाहे वाकिंग हो, रनिंग हो, जिम जाना हो या फिर योगा करना हो किसी भी तरह का एक्सरसाइज आपको हेल्थी रखने में मददगार साबित हो सकता है। हर सुबह योगा करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि यह फिट रहने का नेचुरल तरीका है। योगा स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देता है। इसके साथ है कई अन्य तरह के भी फायदे पहुंचाता है।

5. मेडिकल चेकअप (Medical Checkups):- अपने शरीर का केयर कम करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। समय-समय पर हमें अपना मेडिकल चेकअप करवाते रहना चाहिए।

दैनिक जीवन के लिए टॉप योगासन:- हर व्यक्ति हर सुबह खुद को फिट और हेल्थी रखने के लिए कई तरह के योगासनों का इस्तेमाल कर सकता है। तो आइये जानते हैं उन 5 टॉप आसान योगासनों के बारे में जिन्हें हम दैनिक जीवन में कर सकते हैं।

1. चतुरंगा दण्डासन (Chaturanga Dandasana):- योगासन का एक सामान्य सा मुद्रा है चतुरंगा दण्डासन। यह देखने में बहुत ही सरल मुद्रा है और मददगार भी है अगर इसे सही ढंग से किया जाए। यह किसी काम का नहीं रह जाता जब एलाइनमेंट प्रॉपर नहीं होता या फिर जब यह जल्दबाजी में किया गया हो जैसा कि ज्यादातर स्टूडेंट्स ऐसा ही करते हैं।

2. उत्थिता त्रिकोनासना (Utthita Trikonasana):- आज के समय में स्टैंडिंग पोज को ज्यादातर इग्नोर किया जाता है। यह स्टैंडिंग पोज़ एक क्लासिक पोस्चर है जो लोअर बैक को रिलीज करने में मदद करता है, आपके कोर को मजबूत करता है और साथ ही साथ आपके शरीर और दिमाग को एक्स्पंड करता है।

3. वर्धमान मुद्रा (Crescent Pose):- इसे High lunges के नाम से भी जाना जाता है। यह एक परफेक्ट स्टैंडिंग पोज़ है जो हिप्स और psoas को ओपन करने में हेल्प करता है जिससे चेस्ट में स्पेस बनता है और हम अपने पैरों पर पावरफुल फील करते हैं।

 

4. परिव्रत्ता उत्कटासन (Parivrtta Utkatasana):- यह एक विचित्र दिखने वाला पोज़ है, यह एक कुर्सी की तरह दिखता है। यह एक महान फंडामेंटल पोज़ है जो हमें सिखाता है कि हम सावधानीपूर्वक कैसे ट्विस्ट कर सकते हैं। यह एडवांस्ड पोज़ को इजी बनाने में हमारी हेल्प करता है। इससे हम ट्विस्टिंग के मकेनिक्स को सीखते हैं।

5. विपरीत करणी (Viparita Karani):- यह पोज़ काम या प्रक्टिस के दिन भर के थकान को दूर करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है। यह अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए बहुत कारगार पोज़ है।

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com