ISRO ने लॉन्च किया सबसे भारी ‘बाहुबली’ रॉकेट GSLV Mk-III, ये हैं इसके दिलचस्प तथ्य

मंगलवार, 13 नवंबर 2018 वह दिन था जब ISRO के जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च वेहिकल मार्क III यानी GSLV Mk-III के लॉन्च के लिए उलटी गिनती शुरू हुई थी। ‘बाहुबली’ के रूप में संदर्भित, भारत का सबसे भारी रॉकेट 14 नवंबर को शाम 05:08 पर लॉन्च हुआ।
यहां लॉन्चर के बारे में जानने के लिए 8 दिलचस्प तथ्य दिए गए हैं जिसने भारत में निर्मित 33वें संचार उपग्रह को लॉन्च किया।
1. GSLV Mk-III का वजन 3,423 किलोग्राम है। यह भारत में सबसे भारी लॉन्चर है। यह 13 मंजिला इमारत की ऊँचाई से भी बड़ा है। सटीक तौर पर 43 मीटर है। बावजूद इसके यह सबसे छोटा भारतीय लॉन्चर है।
2. GEO-EYE नामक ‘अद्वितीय उच्च-रिज़ॉल्यूशन कैमरा’ के साथ, बाहुबली द्वारा लॉन्च किया गया उपग्रह हिंद महासागर में दुश्मन के जहाजों को ट्रैक करने में सक्षम होगा।
3. रक्षा के लिए संपत्ति होने के अलावा, यह उपग्रह जम्मू-कश्मीर और उत्तर-पूर्व में दूरस्थ और पहाड़ी इलाकों में इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्रदान करेगा।
4. ISRO के चेयरमैन डॉ के सिवान ने कहा है कि, “GSLV MK-III, 4 टन तक के द्रव्यमान को Geosynchronous Transfer Orbit या एक 10 टन के पेलोड को Low Earth Orbit तक उठाने में सक्षम है…। पेलोड, उपग्रह GSAT-29 से होकर GSLV MK-III-D2 के लिए बहुत ही उन्नत है। GSAT-29, 3.4 टन के साथ एक बहु बीम संचार उपग्रह है।”
5. Geosynchronous Transfer Orbit भूमध्य रेखा से 35,786 किलोमीटर ऊपर स्थित है। यह एक उच्च पृथ्वी कक्षा है जो उपग्रहों को पृथ्वी के घूर्णन से मेल खाने की अनुमति देती है। निम्न पृथ्वी कक्षाएं वे उपग्रह प्रणाली हैं जो 643.7 और 1609.3 किमी के बीच की कक्षाएं हैं।
6. ISRO के मुताबिक, “इस विशाल वाहन के पहले चरण में दो S200 बूस्टर शामिल हैं जो 26.2 मीटर लंबे और 3.2 मीटर की व्यास में हैं। प्रत्येक में 205 टन ठोस प्रणोदक ले जाने की क्षमता है। S200 दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी ठोस रॉकेट मोटर है।”
7. ISRO के वैज्ञानिक 15 साल से इस रॉकेट को विकसित कर रहे थे और प्रत्येक लॉन्च में 300 करोड़ रुपये से अधिक की लागत है। यह 67वां लॉन्च, शाम 05:08 पर आंध्र प्रदेश के सतीश धवन स्पेस सेंटर श्रीहरिकोटा से हुआ।
8. आप यहां ISRO वीडियो में सैटेलाइट लॉन्च के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com