K L Rahul के तूफान में हवा हुई दिल्ली डेयरडेविल्स

पंजाब इलेवन किंग्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेले गए दिन के पहले मुकाबले में लोकेश राहुल द्वारा मात्र 16 गेंदों में 6 चौकों और 4 छक्कों की मदद से खेली गई 51 रन की तूफानी पारी और फिर करुण नायर द्वारा सिर्फ 33 गेंदों में बनाए 50 रनों की आतिशी पारी की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली डेयरडेविल्स को बड़े आसानी से हरा दिया। कप्तान गौतम गंभीर की अर्धशतकीय पारी के बदौलत दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा बनाए गए 166/7 के जवाब में पंजाब ने एक ओवर शेष रहते ही 167/4 बना 6 विकेट से अपना पहला मुकबला जीत लिया।
167 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत एक दम तूफानी रही। लोकेश राहुल द्वारा खेली गई 16 गेंद में 51 रन की आतिशी पारी की बदौलत पंजाब की टीम ने मात्र चार ओवर में ही 60 रन बना लिए। 15 गेंदों में 6 दनदनाते चौके और 4 गगनचुंबी छक्के लगा चुके लोकेश राहुल को देखकर ऐसा लगा कि वह 20 ओवर के मैच को मात्र 10 ओवर में ही खत्म करने की नीयत से मैदान में उतरे है। जिस आक्रमक अंदाज में वह खेल रहे थे, इसमे दोराय नही कि वह ऐसा कर भी देते।
लेकिन तेजी से रन बटोरने की इसी कोशिश में 16वीं गेंद पर वह ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर मोहम्मद शमी को कैच देकर अपना विकेट गवां बैठे। पहले मयंक अग्रवाल और फिर लोकेश राहुल का विकेट गवांने के बाद पंजाब इलेवन किंग्स के रनगति पर थोड़ा अंकुश लगा। पंजाब को युवराज सिंह के बेहद उम्मीद थी लेकिन वह भी 22 गेंदों पर सिर्फ 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद कमान संभाली करुण नायर और डेविड मिलर की जोड़ी ने। करुण नायर ने आखिरी ओवरों में धुँआधार पारी खेलते हुए 33 गेंदों में 2 छक्के और 5 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं डेविड मिलर ने 23 गेंदों में 24 रन की पारी खेली। अंत में आए मार्कस ने भी 15 गेंदों में 22 रनों की पारी खेलकर टीम की जीत में अपना योगदान दिया।
दिल्ली डेयरडेविल्स के सभी गेंदबाजों की आज लोकेश राहुल और करुण नायर द्वारा जमकर पिटाई की गई। सबसे ज्यादा मार पड़ी दिल्ली डेयरडेविल्स के स्टार गेंदबाज अमित मिश्रा को। उनके चार ओवरों में पंजाब के बल्लेबाज 46 रन उड़ा ले गए। अमित मिश्रा के अलावा मोहम्मद शमी के गेंदों की भी बहुत धुलाई हुई।  उनके 2 ओवर में पंजाब की टीम ने 26 रन बटोर लिए। बात करे विकेट्स की तो दिल्ली के चार गेंदबाजों को एक-एक विकेट मिला। इनमे 4 ओवर में मात्र 24 देकर 1 विकेट झटकने वालें राहुल सबसे कामयाब गेंदबाज रहे।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम की शुरुआत कुछ खास नही रही और मात 12 रन के स्कोर पर उनके सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो अपना विकेट गवां बैठे। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए कप्तान गौतम गंभीर और श्रेयस अय्यर के बीच 42 रन की साझेदारी हुई। अभी यह साझेदारी आरसीबी के लिए और ज्यादा खतरनाक होती इससे पहले ही श्रेयस अय्यर मात्रा 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।
दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से एक छोर पर गौतम गंभीर टीम की मजबूत स्थिति को बरकरार रखने के जरूरी रनों की दरकार पूरे करने में लगे थे। लेकिन दुर्भाग्यवश दूसरी छोर पर दिल्ली का कोई बल्लेबाज उनका साथ नही निभा पर रहा था। पहले श्रेयस(11 गेंद में 11 रन) फिर विजय शंकर(13 गेंद में 13 रन) सस्ते में पवेलियन लौट गए। हालांकि, ऋषभ पंत ने सिर्फ 13 गेंदों में 4 चौके और एक छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 28 रन जरूर बनाए। लेकिन वह भी बड़ा शॉट मारने के चक्कर मे पारी के 14वें ओवर आउट हो गए। इसके बाद 41 गेंद पर शानदार 55 रन बनाकर खेल रहे कप्तान गंभीर भी दौड़कर रन लेने के चक्कर में 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर रन आउट हो गए।
आखिरी ओवरों में क्रिस मॉरिस और डेनियल क्रिस्टन ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर टीम का स्कोर 20 ओवर में 166 पहुंचा दिया। क्रिस मॉरिस ने मात्र 16 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 27 रन बनाकर टीम के स्कोर को 166 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। बात करे गेंदबाजी की तो पंजाब के मोहित शर्मा ने 4 ओवर में 33 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। वहीं मुजीबुर्रहमान ने अपने 4 ओवर के स्पेल में दो खिलाड़ियों को आउट करने के लिए 28 रन ख़र्च किए। इन दोनों के अलावा कप्तान रविंद्रचंद्र अश्विन और अक्षर पटेल को भी एक-एक विकेट मिला। हालांकि अक्षर पटेल(3 ओवर में 35 रन) काफी महंगे साबित हुए।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com