Paint My City के तहत स्वर्ग-से सुंदर बन रहा है प्रयागराज शहर

73

प्रयागराज में होने वाले कुंभ मेले की शुरुआत में अब सिर्फ कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। और कुंभ के दौरान समूचे प्रयागराज शहर को सजाने के उद्देश्य से शुरू किया गया Paint My City कैंपेन भी अपने चरम पर है। इस कैंपेन के तहत तमात कलाकर प्रयागराज की दीवारों पर अपनी अद्भुत कलाकारी का चित्रण कर रहे हैं। कुंभ में आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए Paint My City योजना के तहत प्रयागराज शहर में जगह-जगह लोग दीवारों पर कलाकृतियां उकेरने का काम करते दिखाई दे रहे हैं। दीवारों पर उकेरी जा रही सभी कलाकृतियां साहित्य, धर्म और ऐतिहासिक घटनाओं से प्रेरित हैं।

शहर की दीवारों को रंगकर उसे खूबसूरत बनाने की इस पहल में सबसे ज्यादा उत्साह युवा पीढ़ी में दिखाई दे रहा है। तमात युवा अपने काम से समय निकालकर अपनी इच्छा अनुसार अपनी कलाकारिता के जरिए अपने शहर को कुंभ से पहले स्वर्ग-सा सुंदर बनाने में अपना योगदान दे रहे हैं। ऐसे लोगों की जमात में एक नाम कीर्ति चौहान का भी है। पेशे से चित्रकार कीर्ति चौहान अपनी कलाकारी को Paint My City कैंपेन के तहत प्रयागराज शहर को सुंदर बनाने में अपना सहयोग दे रहीं हैं। कीर्ति चौहान उन लोगों में शुमार है जो अपनी कला से प्रयागराज शहर की दीवारों को खूबसूरत बनाने में लगी हुईं है।

आपकों बता दें कि Paint My City कैंपेन के तहत प्रयागराज शहर के सिर्फ दीवारों पर ही नहीं तो शहर को हरा-भरा रखने वाले पेड़ो पर भी रंगीन कलाकृतियां उकेरी जा रही है। पेंट माय सिटी के अंतर्गत शहर की पहचान रह चुकी हस्तियों और कुंभ की पहचान कहे जाने वाले साधु-संन्यासियों की कलाकृतियां भी बनाई जा रही है। बता दें शहर की दीवारों, पेड़ों और पुल के अलावा नावों, गुब्बारों और मेला क्षेत्र में मौजूद चीजों में भी इन पेंटिंग्स को देखा जा सकेगा। शहर में बनाई जा रही पेंटिंग्स में प्रोफेशनल्स की मदद ली जा रही है, ताकि किसी भी तरह की कमी न रह जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here