शहर को खूबसूरत में चार चांद लगाएगा पेंट माई सिटी कंपेन ( Paint My City )

59

कुंभ में आने वाले पर्यटकों को प्रयाग की ऐतिहासिकता और पौराणिकता से पेंट माई सिटी योजना रूबरू कराएगी। योजना की शुरुआत कुछ दिनों पहले हो चुकी है। अब इसे प्रोफेशनल तरीके से आगे बढ़ाने के लिए संस्थाओं को शामिल किया जा रहा है। शनिवार को चार संस्थाओं ने कमिश्नर और डीएम की मौजूदगी में अपना प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने बताया कि भित्ति चित्र, मूर्तिकला और चित्रकारी से शहर को खूबसूरत बनाया जा सकता है। हालांकि अब तक संगम क्षेत्र में बांध से सटी कई ईमारतें, इलाहाबाद विश्वविद्यालय के ललित कला संकाय के चित्रकारों द्वारा सजाई जा चुकी हैं।
इस अभियान के तहत नैनी रेलवे स्टेशन, त्रिवेणी पुष्प के अलावा सभी सरकारी, अर्ध सरकारी समेत कई निजी इमारतों की दीवारों पर भी कृतियों के उकेरने का कार्य किया जा रहा है। नैनी केन्द्रीय कारागार की बाहरी दीवारों पर बनने वाली पेंटिंग सबसे ज्यादा लंबी, ऊंची और ऐतिहासिक होगी।

केन्द्रीय कारागार की दीवार पर समुद्र मंथन की कृतियां उकेरी जा रही हैं। केन्द्रीय कारागार के मुख्य गेट से शुरू होने वाले इस पेंटिंग का पहला पैनल देवासुर संग्राम पर आधारित होगा जिसे फिलहाल पेंट किया जा रहा है। इसके बाद दूसरे पैनल में देवताओं की हार और तीसरे पैनल में भगवान विष्णु से देवताओं की विनती और चौथे पैनल में समुद्र मंथन का चित्र उकेरा जाएगा।

दिव्य कुंभ-भव्य कुंभ की परिकल्पना को साकार करने के लिए इस बार अतिथि सत्कार की खास पहल की गई है। इस कुंभ में अतिथि देवो भव: की भारतीय परंपरा का निर्वाह करने में प्रशासन कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here