POCSO ACT में हुआ बदलाव, अब 12 साल से छोटी बच्चियों के बलात्कारियों को होगी फांसी।

सरकार द्वारा आज एक बेहद ही सराहनीय कदम उठाया गया। देश में बच्चियों के साथ बढ़ती दरिंदगी को ध्यान में रखते हुए POCSO Act में बदलाव करने का फैसला लिया गया है। सरकार ने मौजूदा पॉक्सो एक्ट में 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ बलात्कार करने वाले अपराधियों को कम से कम 20 साल की सजा या उम्रकैद के अलावा मौत की सजा का प्रावधान भी किया है। इतना ही नहीं पॉक्सो एक्ट में एक संशोधन करते हुए 16 साल से कम उम्र की लड़की के साथ बलात्कार करने वाले दोषी की न्यूनतम सजा को 10 साल से बढ़ाकर 20 साल कर दिया है।

पिछले कई दिनों से देशभर में बच्चियों से बलात्कार करने वाले अपराधियों को फांसी की सजा दिए जाने की मांग की जा रही थी। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालिवाल भी बीते 9 दिनों से इसी तरह के मांग को लेकर अनशन पर बैठी हुई थी। जम्मू के कठुआ में आठ साल की आसिफा के साथ हुए बलात्कार की घटना के बाद से देश में बलात्कारियों के लिए सख्त से सख्त सजा के प्रावधान लाए जाने की मांग तेज हो गई थी। इसी को संज्ञान में रखते हुए आज प्रधानमंत्री आवास पर हुई कैबिनेट की मीटिंग में  POCSO Act (प्रोटेक्शन ऑफ चिल्ड्रेन फ्रॉम सेक्सुअल ऑफेंस एक्ट) में हुए अमेंडमेंट के प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई।
No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com