Rishi Kumar Shukla बने नए CBI डायरेक्टर, जानिए कौन हैं नए बॉस

सरकार ने शनिवार (1 फरवरी) को मध्य प्रदेश के पूर्व पुलिस प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) को केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) डायरेक्टर के रूप में नियुक्त किया है। इनकी यह नियुक्ति पूर्व केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) डायरेक्टर आलोक कुमार वर्मा को पद से हटाने के हफ्तों हुई है। शुक्ला को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा MP DGP के पद से हटा दिया गया था। लेकिन उनको उससे भी बड़ी पोस्टिंग मिल गई और अब वह CBI के नए बॉस बन गए हैं।

मध्य प्रदेश में, जब हाल ही में कमलनाथ सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनी तो यह स्पष्ट था कि कमलनाथ प्रशासनिक फेरबदल पर विचार करेंगे। यह भी सोचा गया था कि ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) का पेज एमपी में बदल जाएगा।

हालाँकि, ऐसा तुरंत तो नहीं हुआ। मध्य प्रदेश के मंदसौर, रतलाम और इंदौर में भाजपा नेताओं की हत्या के बाद कानून और सुरक्षा संबंधी सवाल उठाए गए थे। इसके तुरंत बाद, एमपी के सीएम कमलनाथ ने शुक्ला को डीजीपी के पद से हटा दिया था।

2 फरवरी से ठीक चार दिन पहले, मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार ने उन्हें डीजीपी के पद से हटा दिया और उन्हें एमपी पुलिस हाउसिंग बोर्ड का प्रमुख बना दिया। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 18 जून, 2016 को ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) को डीजीपी मध्य प्रदेश बनाया था।

शुक्ला को शिवराज सिंह चौहान का करीबी माना जाता है। तब बड़ा आश्चर्य हुआ था जब शुक्ला स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए पिछले साल 16 अक्टूबर को लंबी छुट्टी पर चले गए। शुक्ला तब छुट्टी पर गए थे जब चुनाव नजदीक थे। ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) करीब डेढ़ महीने तक छुट्टी पर थे।

तो आइये जानते हैं कि कौन हैं नए CBI डायरेक्टर Rishi Kumar Shukla

1. ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) मध्य प्रदेश के ग्वालियर के निवासी हैं। उनकी पहली पोस्टिंग सीएसपी रायपुर में थी। इसके बाद वह दमोह, शिवपुरी और मंदसौर जिले के एसपी थे।

2. शुक्ला IPS के 1983 कैडर के एक अधिकारी हैं। वह 2009 से 2012 तक एडीजी इंटेलिजेंस ( ADG Intelligence ) भी रहे हैं।

3. जुलाई 2016 से जनवरी 2019 तक, शुक्ला मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक के रूप में तैनात थे।

4. शुक्ला को हाल ही में मध्य प्रदेश पुलिस के महानिदेशक के पद से पुलिस आवास निगम के प्रमुख के पद पर स्थानांतरित किया गया था।

5. ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) को पूर्व एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान का करीबी माना जाता है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद उन्हें डीजीपी के पद से हटा दिया गया था।

6. 2017 में मंदसौर हिंसा को गलत तरीके से अंजाम देने के लिए उनकी कड़ी आलोचना की गई, जब एक आंदोलन में पांच प्रदर्शनकारी किसानों की गोलीबारी में मौत हो गई।

CBI बनाम CBI और ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla )

1. केंद्र ने कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के आपत्तियों की अनदेखी करते हुए अगले सीबीआई प्रमुख के नाम की घोषणा की। मल्लिकार्जुन खड़गे, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति के एक सदस्य थे।

2. केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) प्रमुख का पद आलोक वर्मा के बाहर निकलने के बाद 10 जनवरी से ही खाली पड़ा था।

3. वर्मा अपने डिप्टी राकेश अस्थाना के साथ सार्वजनिक झगड़े में लगे हुए थे। वर्मा और अस्थाना दोनों ने एक-दूसरे पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था।

4. आधी रात के तख्तापलट में दोनों अधिकारियों को कार्यालय से हटा दिया गया।

5. एम. नागेश्वर राव, वर्मा को पद से हटाने के बाद अंतरिम केंद्रीय जांच ब्यूरो ( CBI ) प्रमुख के रूप में काम कर रहे थे।

6. उच्च-स्तरीय चयन समिति ने 1 फरवरी को उन नामों पर निर्णय लेने के लिए अपनी बैठक आयोजित की थी, जिनसे मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) की मंजूरी के लिए एक पैनल तैयार किया गया था।

7. केंद्र ने मध्य प्रदेश कैडर के आईपीएस अधिकारी ऋषि कुमार शुक्ला ( Rishi Kumar Shukla ) को केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक के रूप में नियुक्त किया।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com