UPSC उम्मीदवारों का गुरू है 13 वर्षीय अमर, YouTube पर हैं 1.87 लाख से अधिक सब्सक्राइबर

70

“जब मैं कक्षा पाँच में था तब से मुझे एटलस के साथ खेलना पसंद था। मेरे पिता ने मुझमें दिलचस्पी देखी और मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू किया।”-Amar Sathwik Thogiti

भारत के सबसे युवा और सबसे प्रसिद्ध YouTubers (वीडियो ब्लॉगिंग साइट पर सामग्री निर्माता) में से एक 13 वर्षीय लड़का अमर शतविक थोगिती ( Amar Sathwik Thogiti ) है। अमर UPSC सिविल सर्विसेज के उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी में मदद कर रहा है।

तेलंगाना के एक छोटे से शहर मनचेरियल
( Mancherial ) में जन्मे अमर शतविक थोगिती ( Amar Sathwik Thogiti ) ने अपने YouTube चैनल Learn with Amar को 2016 में 10 साल की उम्र में शुरू किया था। इस समय अमर के पास 1,87,000 से अधिक सब्सक्राइबर हैं।

इस 9वीं ग्रेड के इस स्टूडेंट ने अपने पिता से कुछ हैक सीखने का दावा किया है। अमर शतविक थोगिती ( Amar Sathwik Thogiti ) के पिता एक सरकारी स्कूल में शिक्षक हैं। वह अपने जिले में शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए एक विशेषज्ञ हैं।

एक चैनल से बात करते हुए अमर ने कहा, “जब मैं कक्षा पाँच में था तब से मुझे एटलस के साथ खेलना पसंद था। मेरे पिता ने मुझमें दिलचस्पी देखी और मुझे भूगोल पढ़ाना शुरू किया। एक बार, हमारे सत्रों के दौरान, मैंने भूगोल में एक पाठ पढ़ाने का काम किया। तब मेरी माँ ने एक वीडियो रिकॉर्ड किया और इसे ऑनलाइन अपलोड किया। हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली और तब से ही वीडियो पब्लिश हो रहे हैं।”

अमर शतविक थोगिती ( Amar Sathwik Thogiti ) ने जॉग्राफी के लेसंस के साथ अपने चैनल की शुरुआत की। इसमें वह देशों, नदियों के नाम और स्थानों को याद करने के गुर सिखाता है। अब वह चैनल को अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान के रूप में भी विस्तारित करने की योजना बना रहा है।

~Shravan Pandey

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here