UPSC 5th रैंक टॉपर सृष्टि जयंत देशमुख ने एग्जाम के लिए डीएक्टिवेट कर दिया था सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स

यह तो सच है कि हम अपना अच्छा खासा समय सोशल मीडिया पर बिताते हैं। बहुत कम लोग ही होते हैं जो इस समय की महत्ता को परख पाते हैं। सिविल सर्विसेज एग्जाम 2018 में 5th रैंक पाने वाली सृष्टि जयंत देशमुख ने इस समय की महत्ता को समझते हुए सोशल मीडिया से दूरी बनाई और एग्जाम के लिए अपने सभी सोशल मीडिया एकाउंट्स को डीएक्टिवेट कर दिया। सृष्टि ने एग्जाम के लिए ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल का सहारा लिया। महिला उम्मीदवारों में श्रुति टॉपर हैं।

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने Civil Services Exam 2018 के परिणामों की घोषणा कर दी है। कुल 759 महिला उम्मीदवारों में से इस साल 182 महिला उम्मीदवार पास हुई हैं।

सृष्टि ने ऑप्शनल पेपर के तौर पर सोशियोलॉजी को चुना था। उन्होंने कहा कि यद्यपि मैं एग्जाम के लिए कोचिंग क्लासेस गई फिऱ भी मैं कभी भी सिर्फ़ उनके सहारे नहीं रही। सृष्टि ने रोजाना 6-7 घंटे की पढ़ाई की। एग्जाम के लिए ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ को अटेम्प्ट करती रहीं। पिछले सालों के क्वेश्चन पेपर ने भी उनकी मदद की। सृष्टि ने पहले ही अटेम्प्ट में इस परीक्षा को पास किया है।

इंजीनियर पिता और टीचर मां की बेटी सृष्टि ने हमेशा से ही आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देखा

सृष्टि जयंत देशमुख भोपाल, मध्यप्रदेश की रहने वाली हैं। वह केमिकल इंजीनियर हैं। उन्होंने राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से साल 2018 में ग्रेजुएशन किया। इंजीनियर पिता और टीचर मां की बेटी सृष्टि ने हमेशा से ही आईएएस ऑफिसर बनने का सपना देखा है। श्रुति का एक भाई भी है जो सातवीं कक्षा में पढ़ता है। सृष्टि को म्यूजिक से प्यार है और रोजाना योगा और मेडिटेशन का अभ्यास करती हैं। सृष्टि ने अपनी सफलता का श्रेय अपने पैरेंट्स को दिया है जिन्होंने इस कामयाबी को हासिल करने में सृष्टि का मार्गदर्शन किया।

कनिष्क कटारिया ने Civil Services Exam 2018 में टॉप किया है। 26 वर्षीय कनिष्क IIT Bombay से ग्रेजुएट हैं। कनिष्क इस समय सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं। इसकी वजह भी खास है, जो उन्होंने अपनी कामयाबी का श्रेय मम्मी पापा और बहन के साथ-साथ गर्लफ्रैंड को भी दिया है। कनिष्क राजस्थान के रहने वाले हैं। Civil Services Exam 2018 के लिए 10 लाख से ज़्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com