Odisha: चुड़ैल होने के शक पर ग्रामीणों ने महिला और उसके चार बच्चों को मार डाला

पूर्वी Odisha राज्य से एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आयी है। यहां ग्रामीणों ने एक महिला के घर में घुसकर उसे और उसके चार बच्चों को मौत के घाट उतार दिया। इन 5 लोगों की हत्या एक शक के आधार पर की गई है। ग्रामीणों को शक था कि वह महिला चुड़ैल थी और जादू टोना करती थी। ग्रामीणों का शक था कि उस ‘चुड़ैल’ महिला ने एक लड़की को मार डाला था। ग्रामीणों ने शक में जिन लोगों को जान से मारा है, उसमें एक 10 महीने का बच्चा था।

क्या है मामला? आखिर क्यों घटी दिल दहला देने वाली यह घटना?

एक रिपोर्ट के मुताबिक़, जांच अधिकारी सुशांत दाश ने कहा कि उग्र ग्रामीणों ने महिला के घर में तोड़-फोड़ की। उसे और उसके बच्चों को खेत में इस्तेमाल होने वाले औजार से मार डाला। इसके बाद उनके शव को एक कुएं में फेंक दिया। उन्होंने आगे कहा कि छह लोगों में एक स्थानीय चुड़ैल डॉक्टर शामिल है, और उन पर Odisha’s Prevention of Witch Hunting Act के तहत हत्या और अन्य अपराधों के आरोप लगाए गए हैं।

सुशांत दाश ने कहा कि अपराधियों ने कबूल किया है कि उन्होंने जादू टोने के कारण हत्याएं कीं। संदिग्धों का शिकार महिला के पति ने इस मामले में शिकायत दर्ज कराई। जिस समय ये हत्याएं हुईं उस समय उस महिला का पति घर से बाहर था। दाश ने आगे कहा कि आने वाले दिनों में दो या तीन और लोगों को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। इस महिला का नाम मुंडा था वह सुंदरगढ़ जिले की एक आदिवासी बस्ती में रहती थी।

स्थानीय लोगों और महिलाओं के अधिकार समूह People’s Cultural Centre की प्रमुख अनुराधा मोहंती ने कहा, “यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा का एक रूप है और सख्त कानून ऐसे अपराधों को रोक नहीं सकता है, हमें उन्हें शिक्षित करने की जरूरत है।”

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com