World Asthma Day 2019: थीम, महत्व और रोकथाम के लिए प्रभावी सुझाव

आज 7 मई के दिन को विश्व अस्थमा दिवस( World Asthma Day) के रूप में मनाया जा रहा है। यह दिन अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है और इसे ग्लोबल इनिशिएटिव फ़ॉर अस्थमा (GINA), नेशनल हार्ट लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट (NHLB) और वर्ल्ड अस्थमा फाउंडेशन द्वारा समर्थित किया गया है।

अस्थमा फेफड़ों के वायुमार्ग की एक लंबी सूजन वाली बीमारी है। अस्थमा के सामान्य लक्षणों में घरघराहट(wheezing), खांसी, सीने में जकड़न और सांस की तकलीफ शामिल हैं। विश्व अस्थमा दिवस ( World Asthma Day ) आमतौर पर मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है।

इस वर्ष विश्व अस्थमा दिवस का थीम है STOP फ़ॉर अस्थमा। STOP का अर्थ है लक्षण का मूल्यांकन(Symptom evaluation), परीक्षण प्रतिक्रिया(Test response), निरीक्षण और मूल्यांकन(Observe and assess), उपचार को समायोजित करने के लिए आगे बढ़ना(Proceed to adjust treatment)।

पहला विश्व अस्थमा दिवस 1998 में मनाया गया था, जिसमें 35 से अधिक देशों ने भाग लिया था। पहली विश्व अस्थमा बैठक (World Asthma Meeting) बार्सिलोना, स्पेन में आयोजित की गई थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 235 मिलियन लोग अस्थमा से पीड़ित हैं।

माना कि अस्थमा का कोई इलाज नहीं है, फ़िर भी समय पर इसका निदान होने पर इससे प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है। समय पर अस्थमा के निदान से अस्थमा के रोगी अपनी स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। यदि आप उचित दवाएं नहीं लेते हैं या उपचार का अनुपालन नहीं करते हैं तो अस्थमा घातक हो सकता है।

अस्थमा बच्चों में सबसे आम पुरानी बीमारियों में से एक है। एक स्वस्थ जीवन शैली, धूम्रपान नहीं करना, दवाओं और अस्थमा ट्रिगर से परहेज अस्थमा के इलाज और इसके लक्षणों को नियंत्रण में रखने के लिए सबसे अच्छे तरीके हैं। अस्थमा ट्रिगर एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं।

इस विश्व अस्थमा दिवस(World Asthma Day) पर आइए अस्थमा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इस बीमारी को कैसे नियंत्रित करें, के बारे में जागरूकता लाने का प्रयास करते हैं। अस्थमा के सही निदान और रोग नियंत्रण के महत्व के बारे में हेल्थ प्रैक्टिशनरों को जागरूक किया जाना चाहिए। अस्थमा के रोगियों को अस्थमा ट्रिगर से बचने और उनकी स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए उचित जीवन शैली के उपाय करने के महत्व के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है।

कृपया ध्यान दें:- सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। Uvayu.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

~Shravan Pandey

No Comments Yet

Leave a Reply

Your email address will not be published.

युवा देश से जुड़ी समाजिक सरोकार रखने वाली खबर, आम आदमी से जुड़े खास मुद्दों के करीब, बेवज़ह और बेतुके के ड्रामे से दूर, हवा हवाई बातों के इतर जमीनी हकीकत से जुड़ी खबरों को देखने के लिए सब्सक्राइब करे हमारा चैनल युवायु। Contact us: info@uvayu.com